Kharinews

मानसून में बालों, त्वचा की यूं करें देखभाल

Jun
17 2017
नई दिल्ली, 17 जून (आईएएनएस)। मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है और इस मौसम में आपको ताजगी महसूस करने और बालों की देखभाल करने को लेकर दिक्कत महसूस होती है। आप फेस वाइप्स से अपना चेहरा साफ कर जहां ताजगी महसूस कर सकती हैं, वहीं हफ्ते में दो या तीन बार बालों को धोने से बेहतर महसूस करेंगी।

लॅक्मे स्किन व मेकअप एक्सपर्ट डोनाल्ड सिमरॉक और काया लिमिटेड (चिकित्सा सेवा व अनुसंधान एवं विकास) की उपाध्यक्ष और प्रमुख संगीता वेलासकर ने बारिश के मौसम में त्वचा औरोबलों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* त्वचा में प्राकृतिक चमक व नमी बरकरार रखने के लिए सभी को पानी खूब पीना चाहिए। आप रोज टी का सेवन भी कर सकती हैं, जो आपके शरीर में नमी बरकरार रखने के साथ ही त्वचा में चमक बनाए रखेगा।

* हमेशा अपने साथ फेस वाइप्स जरूर रखें। नियमित अंतराल पर इससे चेहरा पोंछने से आपका चेहरा साफ रहेगा और आपको ताजगी भी महसूस होगा।

* बरसात के मौसम के दौरान त्वचा के रोम छिद्रों का खुला रहना बेहद जरूरी है, ज्यादा मेकअप के इस्तेमाल से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती, जिससे मुंहासे भी हो सकते हैं, इसलिए इस मौसम में कम से कम मेकअप करें।

* मानसून में अधिकांश लोग तले हुए भोजन जैसे पकौड़े आदि खाना पसंद करते हैं। इस मौसम में दाग-धब्बे रहित चेहरे के लिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करें और पानी खूब पीएं।

* मानसून के दौरान सिर में खुजली होना, बालों में रूसी पड़ना आम समस्या है, इसलिए सौम्य एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो बालों को नमी भी प्रदान करता है, पिरोक्टोन ओलेमाइन और विटामिन बी-5 युक्त बालों के उत्पाद ज्यादा बेहतर साबित होंगे।

* हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बाल धुलें और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए स्कैल्प को सूखा रखें।

* ज्यादा हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। हेयर ड्रॉयर या स्ट्रेटनर का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करें, क्योंकि इससे आपके स्कैल्प से मॉइश्चराइजर निकल जाता है और बाल उलझे और बेजान मालूम पड़ने लगते हैं।

Comments

 

ट्रंप ने नंगी आंखों से देखा सूर्य ग्रहण, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive