Kharinews

उपचुनाव के रुझान : हिमाचल प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस आगे, बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, पूर्वोत्तर में भाजपा का परचम

Nov
02 2021

नई 2 नवंबर (आईएएनएस)। तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के शुरूआती रुझान राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में कांग्रेस के लिए उत्साहजनक रहे हैं, जहां पार्टी की स्थिति भाजपा से बेहतर रही है। इस बीच तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा और सहयोगियों ने पूर्वोत्तर में बढ़त हासिल की है।

तीन लोकसभा सीटों पर रुझानों से पता चलता है कि भाजपा खंडवा (मध्य प्रदेश)में , दादरा और नगर हवेली में शिवसेना और मंडी (हिमाचल प्रदेश) में कांग्रेस आगे चल रही है।

हालांकि, कांग्रेस ने वहां अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां वह भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में थी। बिहार में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने के बावजूद पहली पसंद नहीं रही है। मुख्य मुकाबला राजद और जदयू के बीच है।

राजस्थान में वल्लभनगर और धारियावाड़ में कांग्रेस आगे चल रही है। वल्लभनगर से कांग्रेस के दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तिवत की पत्नी प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तिवत 29,248 मतों से आगे चल रही हैं, उसके बाद आरएलपी उम्मीदवार उदयलाल डांगी को 29,170 वोट मिले हैं।

भाजपा प्रत्याशी हिम्मत सिंह झाला 13,477 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

कर्नाटक में, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के गृह जिले हनागल में बढ़त बना ली है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने सिंदागी विधानसभा सीट पर प्रचंड जीत दर्ज की है।

हरियाणा में, भाजपा को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के प्रमुख अभय चौटाला ऐलनाबाद सीट के लिए मतगणना में भाजपा-जेजेपी उम्मीदवार गोबिंद कांडा और कांग्रेस के पवन बेनीवाल से 2,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।

तीन कृषि कानूनों के विरोध में जनवरी में चौटाला के इस सीट से इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

2010 में उपचुनाव जीतने के बाद, अभय ने 2014 और 2019 में सीट बरकरार रखी।

इस बीच, तेलंगाना में, भाजपा ने हुजूराबाद विधानसभा सीट के उपचुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर अपनी बढ़त बनाए रखी है। आठवें दौर की मतगणना के अंत में भाजपा के एटाला राजेंदर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टीआरएस के जी. श्रीनिवास यादव से 3,270 मतों से आगे चल रहे हैं।

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और सहयोगी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार मावरिंगनेंग, राजाबाला और मावफलांग विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसकी सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) असम की सभी पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा प्रत्याशी फणीधर तालुकदार, सुशांत बोरगोहेन और रूपज्योति कुर्मी क्रमश: भवानीपुर, थौरा और मरियानी विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

Related Articles

Comments

 

आशिकाना में मेरा किरदार अन्य ऑन-स्क्रीन पुलिस अवतारों से बहुत अलग है : जैन इबाद

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive