Kharinews

भोपाल के दुगरेत्सव की झांकियों में 'मोदी' नायक !

Sep
26 2017

संदीप पौराणिक
भोपाल, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के अन्य स्थानों की तरह तालाबों की नगरी भोपाल में भी दुर्गा उत्सव का रंग हर तरफ चढ़ गया है। कहीं देवी की मनभावन प्रतिमाएं स्थापित हैं, तो कहीं रंगारंग कार्यक्रमों का दौर जारी है। इतना ही नहीं उत्सव समितियों ने श्रद्घालुओं को लुभाने के लिए आकर्षक झांकियां भी बनाई हैं। कई आयोजन स्थल तो ऐसे हैं, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नायक' के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

दुगरेत्सव को पूरे उत्साह के साथ मनाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। देवी प्रतिमा स्थलों पर आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं, भव्य और मनमोहक प्रतिमाओं के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पंडालों की ओर आ रहे हैं। इन स्थलों पर आकर्षक झांकियां भी स्थापित की गई हैं, जिनमें से कई स्थिर हैं तो कई चलायमान हैं।

राजधानी के 10 नंबर बस स्टॉप के करीब नव दुर्गा समिति द्वारा स्थापित देवी प्रतिमा स्थल में प्रवेश करते ही आपको अमर-जवान ज्योति तो नजर आएगी ही, साथ में प्रधानमंत्री मोदी की आदमकद तस्वीर (कट आउट) ध्यान खींच लेगी। यहां पंडाल की प्रतिकृति लाल किले की है और उसके सामने ही मोदी की यह तस्वीर लगी है।

आयोजन स्थल पर मौजूद मनोज कुमार ने बताया कि वे यहां देवी दर्शन को आए थे। यहां देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम को भी दर्शाया गया है, जो काफी प्रभावित करने वाला है। उन्होंने कहा कि तमाम देशभक्तों के छायाचित्र लगे हैं, साथ ही देश के प्रधानमंत्री लाल किले के सामने खड़े हैं, जिन्होंने देश को नई दिशा दी है।

इसी तरह सात नंबर स्टॉप के पास बीडीए मार्केट के सामने व्यापारी दुर्गा उत्सव समिति ने देवी प्रतिमा के साथ दो झांकियां स्थापित की है। एक में जहां देवी दुर्गा राक्षसों का संहार कर रही हैं, तो दूसरी ओर सर्जिकल स्ट्राइक को दर्शाती चलायमान झांकी है। सर्जिकल स्ट्राइक की झांकी में एक तरफ भारतीय सेनाएं है तो दूसरी ओर पाक सैनिक। साथ ही मोदी सैनिकों के बीच खड़े हैं।

आयोजन समिति के सदस्य देवेंद्र गुप्ता बताते हैं कि यह झांकी किसी पार्टी से प्रेरित होकर नहीं बनाई गई है, बल्कि लोगों में देश भक्ति का जज्बा जगाने के लिए यह झांकी बनाई गई है। इसलिए इसमें भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक को दर्शाया गया है।

दुर्गोत्सव में देवी प्रतिमाओं की स्थापना के साथ भारत की ताकत और सैनिकों की क्षमता को दर्शाती झांकियां हर किसी के आकर्षण बन गई है। यह झांकियां बड़े से लेकर बच्चों तक का मनोरंजन करने के साथ ही देशभक्ति का संदेश भी दे रही हैं।

Related Articles

Comments

 

प्रधानमंत्री के खिलाफ कांग्रेस की शिकायत की हो रही जांच : चुनाव आयोग

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive