Kharinews

मंदसौर गोली कांड के आरोपियों पर 2 साल बाद भी कार्रवाई नहीं, किसान खफा

Jun
07 2019

मंदसौर, 6 जून (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में किसान गोलीकांड की दूसरी बरसी पर गुरुवार को जुटे किसान और किसान नेताओं ने सरकार के रवैए पर नाराजगी जाहिर करते हुए आरोपी पुलिस अफसरों व जवानों पर कार्रवाई न होने पर अपना गुस्सा जाहिर किया। साथ ही चेतावनी दी कि अगले साल गोलीकांड की बरसी मंदसौर में नहीं, बल्कि भोपाल में मुख्यमंत्री आवास पर मनाएंगे।

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति की अगुवाई में गुरुवार को कटरावद कस्बे में देशभर के किसान संगठनों से जुड़े नेता यहां जमा हुए और उन्होंने पुलिस की गोली का शिकार हुए किसानों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर किसान नेताओं ने राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला।

किसान नेताओं का आरोप था कि दो साल पहले 6 जून को किसानों पर गोली बरसाई गई, जिसमें पांच किसानों को जान गंवाना पड़ी और एक किसान की पुलिस की पिटाई से मौत हुई थी।

किसान नेताओं ने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों ने किसानों पर गोली चलाई थी, उन पर अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है और न ही किसान स्मारक बनाया गया है। किसानों पर दर्ज मामले भी अब तक वापस नहीं लिए गए हैं।

किसान नेताओं ने राज्य सरकार द्वारा दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ किए जाने को नाकाफी बताया और कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा और राज्यसभा में उस प्रस्ताव का समर्थन किया था, जिसमें किसानों का पूरा कर्ज माफ करने की बात कही थी। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर गोलीकांड के आरोपियों पर मामला दर्ज नहीं हुआ और कार्रवाई नहीं की गई तो अगली बरसी मंदसौर में नहीं, मुख्यमंत्री के आवास पर मनाई जाएगी।

इससे पहले, विभिन्न किसान संगठनों के 70 किसान नेता दिल्ली से एक बस से चलकर टकरावद पहुंचे। दूसरी बरसी पर शहीद किसानों को अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय सामिति के राष्ट्रीय संयोजक व राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन अध्यक्ष वी.एम. सिंह, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद राजू शेट्टी, पूर्व विधायक और अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री राजाराम सिंह, अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रेमसिंह गेहलावत, जय किसान आंदोलन के राष्ट्रीय संयोजक अविक साहा, महाराष्ट्र-गुजरात लोक संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष प्रतिभा शिंदे, अखिल भारतीय किसान महासभा (मध्यप्रदेश) के अध्यक्ष जसविंदर सिंह, शेतकारी संगठन (महाराष्ट्र) की सुशीला ताई मोराड़े, जन आंदोलन समन्वय के राष्ट्रीय समन्वयक मदुरेश व अन्य ने श्रद्धांजलि दी।


किसान संघर्ष समिति के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सुनीलम ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से अपील करते हुए कहा कि उन्हें मंदसौर आकर शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए तथा वचन देना चाहिए कि कांग्रेस शासन में मुलताई की तरह गोली चालन नहीं किया जाएगा, किसानों का संपूर्ण कर्जा माफ किया जाएगा और लाभकारी मूल्य की गारंटी के लिए कानून लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को भी टकरावद आकर शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए तथा किसानों से माफी मांगकर गोली चालान भविष्य में नहीं किए जाने की घोषणा भाजपा की ओर से करनी चाहिए।

Related Articles

Comments

 

शी, ट्रंप ने फोन पर वार्ता की

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive