Kharinews

शौनक सेन की ऑल दैट ब्रीथ्स ने कान्स में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री ट्रॉफी जीती

May
28 2022

मुंबई, 28 मई (आईएएनएस)। दिल्ली के फिल्म निर्माता शौनक सेन की फिल्म ऑल दैट ब्रीथ्स ने शनिवार को 75वें कान फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए लऑइल डीओर (गोल्डन आई) का पुरस्कार जीता।

यह लगातार दूसरा वर्ष है जब कोई भारतीय वृत्तचित्र इस पुरस्कार के साथ स्वदेश आया है। पिछले साल, मुंबई की पायल कपाड़िया ने अपनी फिल्म ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग के लिए ल ऑइल डीओर जीता था।

आईएएनएस ने पहले वेराइटी के हवाले से खबर दी थी कि ऑल दैट ब्रीथ्स दो भाइयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद के जीवन का अनुसरण करता है, जो दिल्ली में एक पक्षी अस्पताल चलाते हैं, जो घायल काली चीलों को बचाने के लिए समर्पित है। दो चील भाई इन हजारों जीवों की देखभाल करते हैं, जो रोजाना दिल्ली के धुंध से भरे आसमान से गिरते हैं।

वेराइटी के अनुसार, जैसे-जैसे पर्यावरणीय विषाक्तता और नागरिक अशांति बढ़ती है, परिवार और उपेक्षित चीलों के बीच का संबंध शहर की ढहती पारिस्थितिकी और सामाजिक दोष रेखाओं को गहरा करने का एक काव्यात्मक कालक्रम बनाता है, 90 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री ने वल्र्ड सिनेमा डॉक्यूमेंट्री प्रतियोगिता में सनडांस में ग्रैंड जूरी पुरस्कार जीता।

पुरस्कार प्रशस्ति पत्र में कान्स जूरी ने उल्लेख किया, लऑइल डीओर एक ऐसी फिल्म में जाता है, जो विनाश की दुनिया में, हमें याद दिलाती है कि हर जीवन मायने रखता है और हर छोटी कार्रवाई मायने रखती है। आप अपना कैमरा पकड़ सकते हैं, आप एक पक्षी को बचा सकते हैं, आप सुंदरता चुराने के कुछ पलों का शिकार कर सकते हैं, यह मायने रखता है।

जूरी ने कहा, यह तीन डॉन क्विक्सोट्स के अवलोकन में एक प्रेरणादायक यात्रा है जो पूरी दुनिया को नहीं बचा सकते हैं, लेकिन अपनी दुनिया को बचा सकते हैं।

दिल्ली में सोने के लिए जगह की तलाश कर रहे बेघर लोगों के बारे में उनकी 2016 की डॉक्यूमेंट्री सिटीज ऑफ स्लीप के बाद सेन की दूसरी परियोजना ऑल दैट ब्रीथ्स है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसजीके

Related Articles

Comments

 

राजस्थान कांग्रेस ने भाजपा के आतंकवादियों से कथित संबंधों की एनआईए जांच की मांग की

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive