Kharinews

क्लाउड टेक्नोलॉजी से हमारे कारोबार में 10 गुणा से ज्यादा बढोतरी हुई : वजीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी

Dec
08 2021

नई दिल्ली, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। पिछले 12 महीनों में, क्रिप्टोकेरेंसी का बाजार लगभग 600 प्रतिशत बढ़कर 2.4 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

निवेशकों में इसमें लगातार दिलचस्पी को बढ़ते हुए देखकर इसके इकोसिस्टम को किस तरह से रेगुलेट किया जाएगा, इस जुड़े तमाम मसलों पर पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक उच्च स्तरीय व्यापक बैठक की अध्यक्षता की थी।

शीतकालीन सत्र के दौरान केंद्र सरकार क्रिप्टोकेरेंसी और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक 2021 को संसद में पेश करने की योजना बना रही हैं।

आईएएनएस ने वजीरएक्स के संस्थापक और सीईओ निश्चल शेट्टी के साथ बात की। वजीरएक्स भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकेरेंसी एक्सचेंज है, यह समझने के लिए कि युवाओं को क्रिप्टो की ओर क्या आकर्षित करता है, निवेशकों को सुरक्षा, वापसी की उम्मीदों और जोखिम प्रबंधन के साथ-साथ कैसे ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में क्रिप्टो एक्सचेंज अपने उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करने के लिए क्लाउड तकनीक का लाभ किस तरह उठा रहा हैं, इससे जुड़े तमाम मुद्दों पर उन्होंने अपनी राय रखी।

साक्षात्कार के अंश:

प्रश्न: विश्व स्तर पर क्रिप्टोकेरेंसी रखने वाले व्यक्तियों की संख्या में भारत सबसे अधिक है। आपके विचार में, क्रिप्टोकरेंसी के बारे में ऐसा क्या है जिसने कुछ ही वर्षों में इतने सारे भारतीयों का ध्यान आकर्षित किया है?

उत्तर: यदि आप आंकड़ों को देखें, तो क्रिप्टो धारकों की संख्या साल दर साल बढ़ रही है। वैश्विक स्तर पर, क्रिप्टो ने महामारी की शुरूआत के बाद से गति प्राप्त करना शुरू कर दिया। लगभग उसी समय, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने बैंकिंग प्रतिबंध को रद्द कर दिया, जिसने भारत में क्रिप्टो अपनाने का मार्ग प्रशस्त किया और महामारी ने इसमें और तेजी ला दी। इसने अधिक से अधिक लोगों को क्रिप्टो के बारे में शिक्षित करने और व्यापारी बनकर या विभिन्न करियर विकल्पों की खोज करके ऑनलाइन कमाई के नए तरीके खोजने की कोशिश की है। वजीरएक्स में, बैंकिंग प्रतिबंध के उलट होने के बाद से हमारे ट्रेडिंग वॉल्यूम में 18,000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

प्रश्न: महामारी ने भारत में ऑनलाइन गेमिंग, शेयर बाजारों में खुदरा भागीदारी आदि में वृद्धि को प्रेरित किया। क्या आपको लगता है कि पिछले 18 महीनों में एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में क्रिप्टो को भी फायदा हुआ है क्योंकि अधिक लोगों ने ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकेरेंसी के बारे में सीखा है?

उत्तर: पिछले कुछ महीनों में, महामारी से प्रेरित मुद्रास्फीति ने क्रिप्टो अपनाने को और बढ़ावा दिया है। बिटकॉइन दुनिया भर में अति-मुद्रास्फीति अर्थव्यवस्थाओं में लोकप्रिय हो गया है। इसके अलावा, माइक्रोस्ट्रेटी, ग्रेस्केल, स्क्वायर, पेपाल जैसे प्रसिद्ध ऐप और क्रिप्टो से जुड़े हैं, इसने क्रिप्टो और ब्लॉकचैन के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने में मदद की है।

प्रश्न: पिछले 12 महीनों की कीमतों में वृद्धि के साथ, आप नए निवेशकों को जोखिम उठाने के संदर्भ में अपने पोर्टफोलियो बनाने की सलाह कैसे देंगे?

उत्तर: पहली बार निवेशकों को यह स्वीकार करना चाहिए कि क्रिप्टो सिर्फ अमीर लोगों के लिए बनाई गई योजना नहीं है। बिटकॉइन एक उच्च जोखिम वाले निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए। इसके अलावा, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकेरेंसी में निवेश करते समय, कृपया अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के बारे में जानकारी ले लें। इसमें निवेश करने से पहले इसके दिशा-निर्देशों के बारे में जान लें। जल्दी अमीर बनने का लालच देने वाले व्यक्तियों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: विश्व स्तर पर, हम कुछ बड़े निवेश बैंकों और क्रिप्टो ट्रेडिंग डेस्क की स्थापना करने वाले हेज फंडों के साथ बहुत अधिक संस्थागत रुचि देख रहे हैं? क्या आप उम्मीद करते हैं कि जल्द ही भारत में भी यही ट्रेंड चलेगा?

उत्तर: अगले कुछ महीनों में, हम देखेंगे कि क्रिप्टो बाजार में प्रवेश करने के बाद अधिक खुदरा निवेशकों के साथ बहुत तेजी से आगे बढ़ेगा। अमेरिका और अन्य देशों की तुलना में क्रिप्टो में भारत की भागीदारी कम है। नियामक स्पष्टता की कमी के कारण, लोग बाजारों में शामिल होने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि इसमें जोखिम होता है। इस बारे में बनाए गए नियम निश्चित रूप से भारत में क्रिप्टो उद्योग की मदद करेगा। ब्लॉक चैन और क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल (बीएसीसी) ने वित्त पर स्थायी समिति के सदस्यों के साथ मुलाकात की है और बातचीत सही दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

प्रश्न: क्लाउड तकनीक आपको क्या बेहतर करने में सक्षम बनाती है?

उत्तर : क्लाउड प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हमें अपने डेटा केंद्रों का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, डेटा केंद्रों में नेटवकिर्ंग पर अपना समय और संसाधन खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अन्य क्लाउड प्रदाताओं की तुलना में, अधिक सेवाएं प्रदान करता है और सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला क्लाउड प्रदाता है। यह अहर क्लाउड-प्रबंधित सेवाओं के कारण भी है कि हम लोकप्रिय डेटाबेस, कैश सेवाओं आदि को आसानी से स्पिन कर सकते हैं। क्रिप्टो व्यवसाय में, स्पाइक्स बहुत अधिक होते हैं और कभी-कभी पीक मार्केट के दौरान, स्पाइक्स 10 एक्स होते हैं। अहर ऑटो-स्केलिंग समूह और हमारी कस्टम स्केलिंग नीति की मदद से हम अपने एप्लिकेशन को स्केल कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं की सेवा कर सकते हैं।

क्लाउड संसाधनों के प्रभावी उपयोग को सक्षम बनाता है। हम आवश्यकता पड़ने पर स्केल कर सकते हैं और यह बहुत अच्छा है कि एडब्लयूएस टीम हमारे उपयोग को समझने में हमारी मदद करती है।

अंत में, एडब्ल्यूएस पहचान और एक्सेस मैनेजमेंट (आईएएम) नीतियों, भूमिकाओं, हमारे वीपीसी नेटवर्क पर सुरक्षा समूहों ने हमें अपने काम को अलग करने की अनुमति दी और एडब्ल्यूएस क्लाउड ट्रेल सेवा की मदद से, हम अपने सिस्टम को ऑडिट करने में सक्षम हैं जो कि बहुत अच्छा है।

--आईएएनएस

एचएमए/आरजेएस

Related Articles

Comments

 

आयकर विभाग ने हरियाणा में तलाशी अभियान चलाया, 550 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी का पता चला

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive