Kharinews

लाखों यूट्यूब वीडियो गलत कॉपीराइट दावों से प्रभावित : रिपोर्ट

Dec
08 2021

सैन फ्रांसिस्को, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। यूट्यूब के 22 लाख से अधिक वीडियो कॉपीराइट दावों से प्रभावित हुए हैं। इन दावों को इस साल जनवरी से जून के बीच पलट दिया गया।

द वर्ज ने सोमवार को बताया कि कॉपीराइट ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट यूट्यूब द्वारा प्रकाशित अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है, जिसमें कहा गया है कि यह अगले साल दो बार अपडेट होगी।

22 लाख गलत दावे, इस वर्ष की पहली छमाही में जारी किए गए कुल 72.9 करोड़ से अधिक कॉपीराइट दावों के 1 प्रतिशत से भी कम का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनमें से 99 प्रतिशत कंटेंट आईडी, यूट्यूब के स्वचालित प्रवर्तन उपकरण से उत्पन्न हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, जब उपयोगकर्ताओं ने इन दावों पर विवाद किया, तो 60 प्रतिशत बार वीडियो अपलोड करने वाले के पक्ष में मामला सुलझाया गया।

कॉपीराइट दावों के कारण वीडियो अवरुद्ध हो सकते हैं, ऑडियो को म्यूट किया जा सकता है या विज्ञापन से आय कॉपीराइट रखने वालों के पास वापस जा सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूट्यूब ने खुद स्वीकार किया है कि उसे सब कुछ अपडेट करने की जरूरत है।

साल 2019 में यूट्यूब के सीईओ सुसान वोज्स्की ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि कंपनी ने वीडियो बनाने वालों की चिंताओं को सुना और यूट्यूब कॉपीराइट मालिकों और वीडियो बनाने वालों के बीच सही संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी प्रणाली सही नहीं है और प्रवर्तन तंत्र के दुरुपयोग को रोकने के लिए स्थापित रेलिंग के साथ भी त्रुटियां होती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, जब विवाद होता है, तो यूट्यूब द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया से वास्तविक सहारा मिलता है, इसलिए इनमें से 60 प्रतिशत से अधिक विवादों को अपलोडर के पक्ष में हल किया गया था।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

आयकर विभाग ने हरियाणा में तलाशी अभियान चलाया, 550 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी का पता चला

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive