Kharinews

चीन ने बीजिंग के पहले ओमिक्रॉन मामले के लिए कनाडा से भेजे गए पार्सल को जिम्मेदार ठहराया

Jan
17 2022

नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। चीन की राजधानी बीजिंग में हाल ही में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। इस बीच चीन का कहना है कि बीजिंग में ओमिक्रॉन का पहला केस कनाडा से भेजे गए एक पार्सल के कारण सामने आया है।

चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि पहला ओमिक्रॉन मामला कनाडा से भेजे गए एक अंतराष्र्ट्ीय दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) के कारण उनके यहां देखने को मिला है और यह उत्तरी अमेरिका और सिंगापुर में पाए गए स्ट्रेन के समान ही देखा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि पार्सल के बाहरी हिस्से से लेकर उसकी आंतरिक सतह और मेल के कागजात पर ओमिक्रॉन वेरिएंट संक्रमण का पता चला है।

15 जनवरी को चीन में ओमिक्रॉन का पहला मरीज पाया गया था, जिसे 11 जनवरी को एक अंतर्राष्ट्रीय मेल मिला था, जिसे 7 जनवरी को कनाडा से भेजा गया था और इसे अमेरिका और हांगकांग से बीजिंग स्थानांतरित किया गया था।

ग्लोबल टाइम्स ने बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के उप निदेशक पैंग जिंगहुओ के हवाले से कहा, महामारी विज्ञान के अध्ययन के साथ, संदिग्ध नमूनों के परीक्षण के परिणाम और मामले के जीनोम सीक्वेंसिंग परिणाम को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बीजिंग का यह केस अंतर्राष्ट्रीय मेल के माध्यम से वायरस से संक्रमित है।

पैंग ने कहा कि बीजिंग में मरीज का ओमिक्रॉन स्ट्रेन दिसंबर 2021 में उत्तरी अमेरिका और सिंगापुर के समान है।

बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस संभावना से इनकार किया कि इस मामले का अन्य चीनी शहरों में ओमिक्रॉन-संक्रमित मामलों से कोई संबंध है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि रोगी का केवल दस्तावेज के बाहरी पैकेज और मेल के अंदर दस्तावेज के पहले पृष्ठ से ही संपर्क हुआ था। उस महिला मरीज ने मेल या अन्य कागजात की आंतरिक सतह को नहीं छुआ था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मेल से संबंधित 22 नमूनों के परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि ओमिक्रॉन को मेल पैकेज की बाहरी सतह के दो नमूनों में, पैकेज की आंतरिक सतह के दो नमूनों के साथ-साथ अंदर के कागज के आठ नमूनों में पाया गया था।

इससे पहले, चीन ने आयातित सामानों के संबंध में कई मामलों के बारे में जानकारी दी है।

पैंग ने कहा कि कोविड-19 वायरस कम तापमान में लंबे समय तक जीवित रह सकता है, इस प्रकार सर्दियों में वायरल ट्रांसमिशन के कारण माल या वस्तुओं को लेकर जोखिम बढ़ जाता है। उन्होंने लोगों को विदेशी वस्तुओं की खरीद कम करने का सुझाव दिया है, क्योंकि विदेशों में महामारी व्याप्त है।

बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को मास्क और दस्ताने पहनकर और पैकेजों को कीटाणुरहित करते हुए विदेशों से मेल या सामान प्राप्त करते समय एहतियाती उपाय करने की बात दोहराई है।

--आईएएनएस

एकेके/एसजीके

Related Articles

Comments

 

आशिकाना में मेरा किरदार अन्य ऑन-स्क्रीन पुलिस अवतारों से बहुत अलग है : जैन इबाद

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive