Kharinews

तीसरी लहर के बावजूद भारत की समग्र आर्थिक गतिविधि मजबूत हुई : आरबीआई बुलेटिन

Jan
17 2022

मुंबई, 17 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जनवरी 2022 के अपने मासिक बुलेटिन में कहा है कि ओमिक्रॉन से संक्रमण के कारण बढ़ रही बाधाओं का सामना करने के बावजूद भारत की समग्र आर्थिक गतिविधियां मजबूत बनी हुई हैं।

आरबीआई ने कहा, भारत में समग्र आर्थिक गतिविधि मजबूत बनी हुई है, उत्साही उपभोक्ता और व्यावसायिक विश्वास के साथ आने वाले कई उच्च आवृत्ति संकेतकों में वृद्धि देखी गई है।

टीकाकरण के मोर्चे पर भारत ने तेजी से प्रगति की है। ओमिक्रॉन वेरिएंट पर यूके और दक्षिण अफ्रीका के हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि इस तरह के संक्रमण 66 से 80 प्रतिशत कम गंभीर होते हैं, अस्पताल में भर्ती होने की कम आवश्यकता होती है। इसलिए इस अवधि की संभावनाएं और वित्तीय बाजार आशावाद दर्शाते हैं।

साथ ही, मौद्रिक और ऋण की स्थिति में सुधार हो रहा है, क्योंकि बैंक ऋण धीरे-धीरे, लेकिन लगातार बढ़ रहा है।

बुलेटिन में कहा गया है, जैसे ही दुनिया ने नए साल में कदम रखा, भारत में रिकवरी का रास्ता बाकी वैश्विक अर्थव्यवस्था की तरह ओमिक्रॉन के संक्रमण में तेजी से वृद्धि के कारण प्रभावित हो रहा है।

फिर भी, उत्साहित उपभोक्ता और व्यावसायिक विश्वास और बैंक ऋण में वृद्धि के बीच, कुल मांग की स्थिति लचीली बनी हुई है, जबकि आपूर्ति के मोर्चे पर रबी की बुवाई पिछले साल के स्तर और सामान्य रकबे से अधिक हो गई है।

इसके अलावा, आरबीआई ने कहा कि विनिर्माण और सेवाओं की कई श्रेणियां विस्तार मोड में हैं।

उम्मीद है कि ओमिक्रॉन एक लहर की तुलना में एक फ्लैश फ्लड के रूप में बदल सकता है और निकट अवधि की संभावनाओं को उज्‍जवल कर सकता है।

आरबीआई ने बताया कि कुल मांग की स्थिति लचीली बनी हुई है।

ई-वे बिल जारी करना - माल ढुलाई का एक संकेतक - दिसंबर में बढ़कर 7.2 करोड़ हो गया, जो इसके इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा है। यह जनवरी 2022 में माल और सेवा कर (जीएसटी) के मजबूत संग्रह की संभावना का संकेत है।

निर्माण और निर्माण में एक मजबूत पिक के साथ, राजमार्ग टोल संग्रह दिसंबर में महीने-दर-माह 16 प्रतिशत बढ़ गया। दिसंबर में बिजली की खपत 4.5 प्रतिशत बढ़कर 110.3 अरब इकाई हो गई।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Category
Share

Related Articles

Comments

 

इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को विमान में चढ़ने से रोका, डीजीसीए ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive