Kharinews

अफगानिस्तान से बाहर स्थानांतरित किए गए दर्जनों हेलीकॉप्टर और अन्य सैन्य उपकरण

Sep
22 2021

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। सूचना और संस्कृति मंत्रालय के तालिबान सांस्कृतिक आयोग के अधिकारियों ने कहा कि पूर्व सरकार के सैन्य उपकरण अफगानिस्तान से बाहर स्थानांतरित कर दिए गए हैं।

टोलो न्यूज ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रकाशित फुटेज में उज्बेकिस्तान में अफगान वायु सेना के कई हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहे हैं और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि हमवीस और रेंजर ट्रकों को ईरान में स्थानांतरित किया जा रहा है।

सांस्कृतिक आयोग के सदस्य नूर मोहम्मद मुतावकिल ने कहा कि ईरान में स्थानांतरित किए गए कुछ सैन्य हार्डवेयर अफगानिस्तान को वापस कर दिए गए हैं। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि हार्डवेयर को देश से बाहर किसने ट्रांसफर किया था।

उन्होंने कहा, इसकी वापसी के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारे लोगों का है - अगर यह टैंक या हेलीकॉप्टर है। कुछ हार्डवेयर ईरान से वापस लाए गए हैं।

इस बीच, कई सांसदों और पूर्व सैन्य अधिकारियों ने कहा कि सैन्य हार्डवेयर लोगों का है और किसी को भी इसे देश से बाहर ले जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

एक सांसद सैयद अहमद सिलाब ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के भाग जाने और पूर्व सरकार के पतन के बाद, दर्जनों हेलीकॉप्टर और सैकड़ों हमवीस देश से बाहर भेज दिए गए थे। रिपोर्ट में कहा गया है, इस्लामिक अमीरात को पड़ोसी देशों से सैन्य हार्डवेयर वापस लाना चाहिए।

एक पूर्व सैन्य अधिकारी अब्दुल हादी कुरैशी ने कहा, यह तीसरी बार है, जब हमारी वायु और भूमि सेना विघटित हुई है। यह एक नुकसान है, और मैं बहुत चिंतित हूं।

उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, अफगानिस्तान में 160 लड़ाकू हेलीकॉप्टर और 22,176 बख्तरबंद हमवीस थे, जब पूर्व सरकार सत्ता में थी। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इस हार्डवेयर का कितना हिस्सा देश के अंदर बचा है और कितना बाहर ट्रांसफर किया गया है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

चीन के अवैज्ञानिक दृष्टिकोण के कारण भारतीयों की चीन यात्रा पर रोक

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive