Kharinews

पीएम मोदी ने गांधीनगर में किया दुनिया के पहले नैनो यूरिया लिक्विड प्लांट का उद्घाटन

May
28 2022

कलोल (गुजरात), 28 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के कलोल में इफको द्वारा दुनिया के पहले नैनो यूरिया लिक्विड प्लांट का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में अल्ट्रामॉडर्न नैनो यूरिया लिक्विड फर्टिलाइजर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद थे।

इफको ने आंवला, फूलपुर, कलोल (विस्तार), बेंगलुरु और पारादीप, कांडला, देवघर और गुवाहाटी में नैनो उर्वरकों के उत्पादन के लिए अतिरिक्त विनिर्माण सुविधाएं स्थापित की हैं।

इन सभी इकाइयों में 3,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ प्रति दिन 2 लाख बोतलों की डिजाइन उत्पादन क्षमता होगी, जिसमें से 720 करोड़ रुपये पहले से ही प्रतिबद्ध हैं और हजारों लोगों के लिए रोजगार पैदा करेंगे।

यूएस अवस्थी, एमडी, इफको ने वॉकथ्रू वीडियो की मदद से प्लांट के कामकाज और इसकी विभिन्न तकनीकों के बारे में जानकारी दी, जिसे लॉन्च के माध्यम से लाइव दिखाया गया।

इफको नैनो यूरिया के उपयोग को वहां मौजूद किसानों को एक फिल्म में दिखाया गया, जिसकी प्रेरणा प्रधानमंत्री के मिट्टी में यूरिया के उपयोग को कम करने के ²ष्टिकोण से ली गई थी। उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया क्रांति का वाहन ड्रोन होगा, क्योंकि यह आधुनिक कृषि तकनीकों और प्रथाओं को पेश करेगा।

अवस्थी ने कहा कि नैनो यूरिया तरल फसल की पोषण गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने में बहुत प्रभावी पाया गया है और इसका भूमिगत जल और पर्यावरण की गुणवत्ता पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वामिर्ंग में उल्लेखनीय कमी आई है।

उन्होंने बताया कि इफको नैनो यूरिया लिक्विड की 3.60 करोड़ बोतल का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 2.50 करोड़ की बिक्री हो चुकी है।

इफको के अध्यक्ष, दिलीप संघानी ने कहा, नैनो यूरिया लिक्विड को किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के आत्मानिर्भर भारत और सहकार से समृद्धि के ²ष्टिकोण के अनुरूप बनाया गया है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने पिछले साल की शुरूआत में दुनिया का पहला इफको नैनो यूरिया (लिक्विड) पेश किया था और जो फर्टिलाइजर कंट्रोल ऑर्डर (एफसीओ, 1985) में शामिल है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

राजस्थान कांग्रेस ने भाजपा के आतंकवादियों से कथित संबंधों की एनआईए जांच की मांग की

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive