Kharinews

पीएम स्व-निधि योजना में लापरवाही पर सीएमओ निलंबित

Oct
19 2021

ग्वालियर, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की डबरा नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी महेश पुरोहित को प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में लापरवाही महंगी पड़ गई है, उन्हें जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने निलंबित कर दिया है।

जिले की अंतरविभागीय समन्वय के लिए बैठक हुई। इस बैठक में तमाम योजनाओं की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के प्रति बरती जा रही उदासीनता का मामला सामने आया तो कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने डबरा नगर पालिका के सीएमओ पुरोहित को निलंबित कर दिया। साथ ही नगर निगम ग्वालियर के अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता व जिले के उन नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को आगाह किया है कि अगले तीन दिन में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत लक्ष्य के अनुसार वितरण नहीं हुआ तो उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। साथ ही सर्विस बुक में भी विपरीत टिप्पणी दर्ज कराई जायेगी।

शहरी पथ विक्रेताओं को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना एवं एक जिला एक उत्पाद सहित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा भी इस बैठक में की गई।

एक जिला एक उत्पाद की समीक्षा के दौरान कलेक्टर सिंह ने उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत आलू प्रसंस्करण इकाईयों के बैंको के माध्यम से ऋण प्रकरण की स्वीकृति और ऋण वितरण में हो रही देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने सहायक संचालक उद्यानिकी को आगाह किया कि यदि जल्द ही इस योजना में अच्छी प्रगति नहीं आई तो उनकी अनिवार्य सेवानिवृत्ति का प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा।

कलेक्टर सिंह ने सहकारिता, कृषि व नागरिक आपूर्ति निगम विभाग सहित खाद वितरण से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि डबरा एवं भितरवार क्षेत्रों में धान की कटाई होते ही किसानों को डीएपी व यूरिया सहित अन्य खादों की जरूरत पड़ेगी। इसलिए उस क्षेत्र की प्राथमिक साख सहकारी संस्थाओं में खाद का पर्याप्त भण्डारण कराएं, जिससे किसानों को खाद मिलने में दिक्कत न हो।

--आईएएनएस

एसएनपी/आरएचए

Related Articles

Comments

 

मुंबई में 35 करोड़ रुपए के फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट रैकेट का भंडाफोड़ किया गया

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive