Kharinews

बाइडेन के खर्च पैकेज को कांग्रेस में पारित कराने में आ रहीं बाधाएं

Sep
22 2021

वाशिंगटन, 22 सितंबर (आईएएनएस)। डेमोक्रेट सांसदों को 3.5 खरब डॉलर के खर्च वाले पैकेज को कांग्रेस में पारित कराने की कोशिश में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। यह बात विशेषज्ञों ने कही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पैकेज एक व्यापक सामाजिक खर्च बिल है। यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घरेलू एजेंडे का मूल है और यही डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच विवाद का एक स्रोत है।

मुद्दा बिल का आकार और भुगतान के स्रोत हैं। रिपब्लिकन बहुत छोटा पैकेज चाहते हैं, जबकि प्रगतिशील डेमोक्रेट्स ने इस तरह के किसी भी कानून को खत्म करने की धमकी दी है। डेमोक्रेट निगमों और अधिक कमाई करने वालों पर कर बढ़ाना चाहते हैं, जो रिपब्लिकन का मानना है कि इससे धीमी आर्थिक वृद्धि होगी।

कांग्रेस में कम बहुमत होने के कारण बाइडेन को कानून पारित कराने के लिए पर्याप्त वोट चाहिए। इसके लिए उन्हें प्रत्येक डेमोक्रेट को बोर्ड में शामिल होने की जरूरत होगी।

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के सीनियर फेलो डेरेल वेस्ट ने सिन्हुआ को बताया, बाइडेन का खर्च बिल पास हो जाएगा, लेकिन 3.5 खरब (डॉलर) से निचले स्तर पर।

अंतिम बिल उस आंकड़े से काफी नीचे हो सकता है, हालांकि डेमोक्रेटों द्वारा बिल में प्रमुख प्राथमिकताओं को रखे जाने की संभावना है।

पिछले हफ्ते देखा गया कि बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से बातचीत को आगे बढ़ाया, क्योंकि सांसदों ने बड़े पैमाने पर बिल के विवरण पर विवाद किया।

बाइडेन ने उच्च आय वाले परिवारों और कंपनियों पर करों को बढ़ावा देने के प्रस्तावों को तरजीह दी है। उन्होंने कहा कि वह कानून के लिए भुगतान करेंगे। उन्होंने सीनेटर जो मैनचिन और किस्र्टन सिनेमा से भी मुलाकात की। ये दोनों उदारवादी डेमोक्रेट बिल के बड़े पैमाने पर मूल्य टैग पर चिंता करते हैं, लेकिन उनके वोट योजना को पारित करने के लिए जरूरी हैं।

मनचिन और सिनेमा ने कई हफ्तों तक चेतावनी दी है कि वे 3.5-खरब अमेरिकी डॉलर पैकेज की लागत से असहज हैं। मनचिन ने हाल ही में सीएनएन से कहा, उस बिल पर मेरा वोट नहीं होगा।

सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में प्रगतिशील प्रतिनिधि अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज ने कहा कि कई प्रगतिशील कॉकस सदस्य बाइडेन के बहुत बड़े खर्च बिल के साथ जब तक यह एक साथ बंधे नहीं हैं तब तक मनचिन के बुनियादी ढांचे के बिल के लिए मतदान नहीं करेंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक आलेख में हार्वर्ड अर्थशास्त्र के प्रोफेसर और आर्थिक सलाहकार परिषद के पूर्व अध्यक्ष ग्रेगरी मैनकीव ने तर्क दिया कि संदेह करने का एक अच्छा कारण है। व्हाइट हाउस का दावा है कि निगमों और बहुत अमीरों को योजना के लिए भुगतान उच्च करों के साथ किया जाएगा।

एक जिम्मेदार संघीय बजट के लिए समिति की अध्यक्ष माया मैकगिनीस जैसे बजट विशेषज्ञों को संदेह था कि सरकार बाइडेन के एजेंडे को वित्तपोषित करने के लिए अमीरों से पर्याप्त कर राजस्व जुटा सकती है।

इसके अलावा, उच्च कर प्रोत्साहन को विकृत करते हैं और आर्थिक विकास को बाधित करते हैं। मैनकीव ने बड़े पैमाने पर खर्च के पैकेज पर एक और चिंता के रूप में इसका हवाला देते हुए कहा कि बाइडेन हर हाल में इसे पारित कराना चाहते हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

दिल्ली : उत्तरी निगम के शिक्षा विभाग की पहल से अब शिक्षकों-प्राधानाचार्यो का तबादला आसान

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive