Kharinews

रूस परमाणु सक्षम मिसाइलों को बेलारूस को देगा

Jun
27 2022

सेंट पीटर्सबर्ग, 26 जून (आईएएनएस)। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस आने वाले महीनों में अपने सहयोगी बेलारूस को परमाणु सक्षम इस्कंदर-एम मिसाइल सिस्टम हस्तांतरित करेगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में एक बैठक में बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से कहा कि मिसाइल सिस्टम पारंपरिक और परमाणु दोनों संस्करणों में बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

रूस ने 24 फरवरी को अपना आक्रमण बेलारूसी क्षेत्र से शुरू किया, जो उत्तर में यूक्रेन की सीमा में है। नाटो निगरानी विमानों द्वारा एकत्र की गई खुफिया जानकारी के अनुसार, पूरे युद्ध के दौरान, मास्को ने यूक्रेन में रूस के कई हवाई अभियानों सहित उपग्रह बेस के रूप में मिन्स्क का उपयोग किया है।

शनिवार को, यूक्रेन ने दावा किया कि रूसी सेना ने बेलारूस से कीव, चेर्निहाइव और सूमी क्षेत्रों पर कई मिसाइलें दागी हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक की एक प्रतिलेख में, लुकाशेंको ने पुतिन को अपना तनाव व्यक्त किया, जो उन्होंने आरोप लगाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो विमानों द्वारा परमाणु हथियार ले जाने के लिए प्रशिक्षण बेलारूस की सीमा के करीब है।

उन्होंने पुतिन से उड़ानों के लिए एक प्रतिबिंबित प्रतिक्रिया पर विचार करने या रूसी लड़ाकू जेटों को परिवर्तित करने के लिए कहा, जो वर्तमान में परमाणु हथियार ले जाने के लिए बेलारूस में तैनात हैं।

पुतिन ने जवाब दिया कि अमेरिकी उड़ानों से मेल खाने के लिए कोई जरूरत नहीं है और सुझाव दिया कि बेलारूस इसके बजाय अपने स्वयं के एसयू-25 विमान को परमाणु-सक्षम होने के लिए संशोधित कर सकता है।

सीएनएन के मुताबिक पुतिन ने कहा, यह आधुनिकीकरण रूस में विमान कारखानों में किया जाना चाहिए, लेकिन हम आपसे सहमत होंगे कि यह कैसे करना है। और तदनुसार, उड़ान चालक दल को प्रशिक्षण देना शुरू करें।

--आईएएनएस

एचके/आरएचए

Related Articles

Comments

 

विदिशा के जंगल में वनकर्मी की गोली से एक की मौत, जांच के आदेश

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive