Kharinews

अल्जाइमर रोग से जुड़ा कोविड, पार्किं संस का खतरा

Jun
25 2022

कोपेनहेगन, 25 जून (आईएएनएस)| एक नए अध्ययन में पाया गया है कि, कोविड -19 पॉजिटिव आउट पेशेंट में न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों का खतरा बढ़ जाता है उन व्यक्तियों की तुलना में जिन्होंने वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया। 8वीं यूरोपियन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी (ईएएन) कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, उनमें अल्जाइमर रोग, पार्किं संस रोग और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया था।

डेनमार्क में रिगशोस्पिटलेट अस्पताल के प्रमुख लेखक पारदीस जरीफकर ने कहा, "हमें कोविद-नकारात्मक रोगियों की तुलना में कोविड -19 सकारात्मक में न्यूरोडीजेनेरेटिव और सेरेब्रोवास्कुलर विकारों के निदान के बढ़ते जोखिम के लिए समर्थन मिला, जिसे निकट भविष्य में बड़े रजिस्ट्री अध्ययनों द्वारा पुष्टि या खंडन किया जाना चाहिए"।

जरीफकर ने कहा, "आश्वस्त रूप से, इस्केमिक स्ट्रोक के अलावा, अधिकांश न्यूरोलॉजिकल विकार कोविड -19 के बाद इन्फ्लूएंजा या समुदाय-अधिग्रहित जीवाणु निमोनिया के बाद अधिक बार प्रकट नहीं होते हैं।"

अध्ययन में कोविड-19 के लिए परीक्षण करने वाले 919,731 व्यक्तियों में से, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन 43,375 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया, उनमें अल्जाइमर रोग होने का खतरा 3.5 गुना बढ़ गया था।

उन्होंने यह भी पाया कि पाकिंर्संस रोग के निदान का 2.6 गुना, इस्केमिक स्ट्रोक के साथ 2.7 गुना और इंट्रासेरेब्रल रक्तस्राव (मस्तिष्क में रक्तस्राव) के साथ 4.8 गुना वृद्धि हुई है।

जबकि न्यूरोइन्फ्लेमेशन न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के त्वरित विकास में योगदान कर सकता है, लेखकों ने कोविड -19 के बाद दीर्घकालिक अनुक्रम पर वैज्ञानिक ध्यान के इम्प्लिकेशन्स पर भी प्रकाश डाला।

अध्ययन ने फरवरी 2020 और नवंबर 2021 के बीच और साथ ही पूर्व-महामारी की अवधि के इन्फ्लूएंजा रोगियों का विश्लेषण किया।

टीम ने सापेक्ष जोखिम की गणना के लिए सांख्यिकीय तकनीकों का उपयोग किया, और परिणामों को अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति, आयु, लिंग और सह-रुग्णता के लिए स्तरीकृत किया गया।

Related Articles

Comments

 

विदिशा के जंगल में वनकर्मी की गोली से एक की मौत, जांच के आदेश

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive