Kharinews

चौथा शतरंज ओलंपियाड के लिए रिकॉर्ड संख्या में कराया गया पंजीकरण

May
28 2022

चेन्नई, 28 मई (आईएएनएस)। 44वां शतरंज ओलंपियाड होने के लिए पूरी तरह से तैयार है, क्योंकि यहां 28 जुलाई से 10 अगस्त तक महाबलीपुरम में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े शतरंज आयोजन के लिए रिकॉर्ड संख्या में देशों और टीमों ने पंजीकरण कराया है।

भारत में पहली बार आयोजित होने वाले इस आयोजन में अब तक दुनियाभर के 187 देशों से ओपन और महिला वर्ग में 343 टीमों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के सचिव और आयोजन निदेशक भरत सिंह चौहान ने घोषणा की, हमारे पास 187 टीमों के साथ ओपन सेक्शन में 189 टीमों और महिला वर्ग में 154 के साथ पंजीकृत 187 देश हैं। यह वास्तव में गर्व का क्षण है। हम सभी, विशेष रूप से महामारी शुरू होने के बाद से यह पहली ऑफलाइन टूर्नामेंट शुरू कर रहे हैं।

इससे पहले, 2018 में आयोजित बटुमी ओलंपियाड ने 179 देशों से क्रमश: 184 और 150 टीमों के साथ ओपन और महिला वर्ग में रिकॉर्ड बनाया था।

नॉर्वे के विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन भी इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं, जो शतरंज में सबसे अधिक रेटिंग वाले खिलाड़ी हैं। भारत, मेजबान देश के रूप में, दोनों वर्गो में एक अतिरिक्त टीम को मैदान में उतारने के लिए तैयार है।

एआईसीएफ के एक प्रफुल्लित अध्यक्ष ने कहा, जब से हमें ओलंपियाड से सम्मानित किया गया है, हम लगातार बेहतर काम कर रहे हैं।

इस साल फरवरी में भारत को शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी का अधिकार मिलने के बाद चीजें एकदम से बदल गई हैं। एआईसीएफ वस्तुत: आयोजन के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है, बल्कि देशों को अपनी टीमों को मैदान में उतारने के लिए वित्त सहायता भी प्रदान कर रहा है।

यह भी प्रयास किया जा रहा है कि यह ओलंपियाड इतिहास की किताबों में सर्वश्रेष्ठ संगठित ओलंपियाड में से एक के रूप में दर्ज हो।

--आईएएनएस

आरजे/एसजीके

Category
Share

Related Articles

Comments

 

राजस्थान कांग्रेस ने भाजपा के आतंकवादियों से कथित संबंधों की एनआईए जांच की मांग की

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive