Kharinews

सरफराज को क्रिकेट की 'घरवापसी' की उम्मीद

Jun
19 2017

लंदन, 19 जून (आईएएनएस)। आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में कमजोर टीम का तमगा पाकिस्तान के साथ था। पहला मैच ही भारत से पड़ा और हार का मुंह नसीब हुआ। तब किसी को उम्मीद नहीं थी की यह टीम ग्रुप दौर से आगे जा पाएगी लेकिन इस टीम ने फिर दूसरी टीमों को कायापलट का दौर दिखाया और रविवार को फाइनल में भारत को बुरी तरह हरा दिया।

यह पाकिस्तान का पहला आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब है। वह पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी और जीती भी, वो भी सभी को हैरान करके।

उस देश में जहां दूसरे देश क्रिकेट खेलने से मना करते हैं, वहां यह जीत ऐतिहासिक है और उम्मीद लेकर आई है कि पाकिस्तानी मैदानों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट की घरवापसी होगी।

दरअसल, 2009 में श्रीलंका पाकिस्तान के दौरे पर थी। लेकिन यह साल पाकिस्तान के लिए काला साबित हुआ। आंतकवादियों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों को ले जा रही बस पर हमला कर दिया। यह हमला तीन मार्च को लाहौर में तब हुआ था जब श्रीलंकाई टीम दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खेलने के लिए मैदान जा रही थी।

छह पुलिस वालों ने अपनी जान गंवाई और सात खिलाड़ी जख्मी हुए। स्टार बल्लेबाज थिलान समरावीरा के पैर में गोली लगी थी। बस, दूसरी टीमें ने पाकिस्तान में क्रिकेट न खेलने का फरमान जारी कर दिया। 2011 में विश्व कप के मैच भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में खेले गए लेकिन पाकिस्तान को विश्व कप की मेजबानी से महरूम रहना पड़ा।

2009 से अब तक आठ साल, पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली के लिए काफी जद्दोजहद की गई लेकिन नतीजा शून्य रहा। अभी तक कोई भी मैच नहीं हो सका है पाकिस्तान में। पाकिस्तान ने तब से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को अपना घरेलू मैदान बनाया और खेल जारी रखा।

अब जब सभी को हैरान करते हुए उसने चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीता है तो विजेता कप्तान सरफराज अहमद को उम्मीद है कि यह जीत पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की वापसी कराएगी और दूसरी टीमें यहां आएंगी।

बीबीसी ने सरफराज के हवाले से लिखा है, "उम्मीद है कि इस जीत से पाकिस्तानी क्रिकेट का बढ़ावा मिलेगा और दूसरे देश हमारे यहां क्रिकेट खेलने आएंगे।"

टीम की ऐतिहासिक जीत में भूमिका निभाने वाले कोच मिकी आर्थर को भी अब उम्मीद है कि पाकिस्तानी क्रिकेट का भविष्य अच्छा होगा।

उन्होंने कहा, "आज की जीत के बाद पाकिस्तान बेहद खुश होगा। उम्मीद है यह जीत पाकिस्तान में नए युग की शुरुआत करेगी।"

इस जीत के बाद पाकिस्तान में जश्न का माहौल है और विश्व क्रिकेट में चारों तरफ से वह बधाईयां लूट रह है।

Category
Share

Related Articles

Comments

 

सेहत, शिक्षा, सुरक्षा, प्यार ... हर बच्चे का ये अधिकार, हमारे अधिकार-सब जिम्मेदार

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive