Kharinews

यूपी के स्कूली बच्चों में परजीवी संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण

Nov
30 2022

लखनऊ, 30 नवंबर (आईएएनएस)। आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के चंडीगढ़ स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के विशेषज्ञों की एक टीम उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के बीच मिट्टी से संचारित हेल्मिंथ प्रसार का सर्वेक्षण कर रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मिट्टी से संचारित कृमि बच्चों में परजीवी संक्रमण का कारण बनते हैं जो छोटे बच्चों में पोषण और शारीरिक विकास में बाधा डालते हैं।

शुभा सिंह, निदेशक, बेसिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश ने राज्य के 30 से अधिक जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर संबंधित टीम को आवश्यक सहयोग देने को कहा है।

साथ ही इस संबंध में जिले के संबंधित प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को भी अवगत कराने को कहा गया है।

सर्वेक्षण के अन्तर्गत विद्यालय जाने वाले बच्चों के मल के नमूने लेकर निकटतम स्वास्थ्य सुविधा (सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) पर स्थापित अस्थाई सूक्ष्म केन्द्रों में उनकी सूक्ष्म जांच की जा रही है।

21 नवंबर से शुरू हुआ सर्वे 18 दिसंबर तक चलेगा।

यह सर्वेक्षण गाजीपुर, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, जालौन, जौनपुर, अमरोहा, कन्नौज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, लखनऊ, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मिजार्पुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संत कबीर नगर, शाहजहाँपुर, सीतापुर, सिद्धार्थ नगर और सोनभद्र में होगा।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु : बस में आग लगने से 10 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive