कश्मीरी पंडित अपनी मातृभूमि में वापस लौटें : मीरवाइज उमर फारूक

0
14

श्रीनगर, 15 जून (आईएएनएस)। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वह कश्मीरी पंडितों से अपनी मातृभूमि पर वापस लौटने की अपील कर रहे हैं। मीरवाइज कश्मीरी पंडितों को खीर भवानी मेला के मौके पर मुबारकबाद देते हुए कहा कि यह वक्त मेल-मिलाप और टूटे रिश्तों को फिर से जोड़ने का है।

मीरवाइज का यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है।

शुक्रवार को जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए मीरवाइज उमर फारूक ने कहा कि आज हमारे पंडित भाइयों का खीर भवानी उत्सव है, वो बड़ी संख्या में घाटी में आए हैं, हम उनका स्वागत करते हैं। जम्मू-कश्मीर के लोग हमेशा चाहते हैं कि कश्मीरी पंडित अपनी मातृभूमि में वापस लौटें, हमने अतीत में भी कोशिश की है और फिर से उन्हें मातृभूमि में वापस लाने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि ”मैं एक बार फिर उनसे अपील करूंगा कि वह अपनी मातृभूमि पर वापस लौटें जो उनका इंतजार कर रही है, और यहां वैसे ही रहें जैसे हमारी साझा विरासत में अतीत में रहते थे। अब समय आ गया है कि हम टूटे हुए रिश्तों को फिर से जोड़ें। हम अपनी अगली पीढ़ी के लिए इसके लिए ऋणी हैं।”

बता दें कि साल 1990 में आतंकी घटनाओं के बाद बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित अपना घर छोड़कर घाटी से पलायन कर गए थे। ऐसे में मीरवाइज ने कश्मीरी पंडितों से भावुक अपील करते घाटी में वापसी लौटने की अपील की।