क्या रोहित शर्मा की जगह भर पाएंगे अभिषेक शर्मा? दोनों के पहले शतक में दिखी ये समानताएं

0
16

नई दिल्ली, 8 जुलाई (आईएएनएस)। अभिषेक शर्मा के रूप में भारत को एक ऐसा तूफानी बल्लेबाज मिला है जिसके सामने रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ी की जगह भरने की बड़ी चुनौती है। रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और भारत के पास ओपनिंग में एक ऐसा स्लॉट खाली है जहां पर टीम प्रबंधन को एक स्थायी खिलाड़ी की दरकार है।

रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में जिस तरह से अपने खेल को अति-आक्रामकता के साथ खेला है, अभिषेक भी कुछ उसी तरह के बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बहुत तेज शुरुआत की थी। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उन्होंने दूसरे ही टी20 मुकाबले में 46 गेंदों पर भारत के लिए तीसरा सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा दिया।

हालांकि रोहित की जगह भरने के लिए अभी अभिषेक को बहुत लंबा सफर तय करना होगा, लेकिन उन्होंने अपने पहले शतक के साथ ही रोहित शर्मा के साथ कुछ बड़ी समानताएं हासिल कर ली हैं।

असल में रोहित शर्मा ने भी अपना अन्तर्राष्ट्रीय शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ ही हासिल किया था। रोहित ने भी अभिषेक की तरह छक्का लगाकर शतक लगाया था। दोनों बल्लेबाजों ने बाएं हाथ के स्पिनरों की फुल टॉस गेंद को सीमा रेखा के पार भेजकर शतक लगाया था। भारत ने तब भी टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था।

अभिषेक शर्मा ने 106 टी20 मैचों में 30.45 के औसत और 154.80 के स्ट्राइक रेट के साथ 2771 रन बनाए हैं। उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी 70.46 का स्ट्राइक रेट है। ये आंकड़े उनको एक स्वाभाविक आक्रामक बल्लेबाज के तौर पर दर्शाते हैं। भारतीय टीम में कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए अभिषेक शर्मा के लिए लगातार प्रदर्शन कर खुद को ओपनिंग में बनाए रखने की चुनौती सबसे पहले है। अगर वे ऐसा करने में सफल होते हैं तो भारत को टी20 प्रारूप में रोहित शर्मा की तरह एक बढ़िया ओपनर मिल सकता है।