गुजरात : अफगानिस्तान के ड्रग्स तस्कर को एटीएस ने दिल्ली से दबोचा

0
13

गुजरात, 5 जुलाई (आईएएनएस)। गुजरात की एटीएस को अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी अभियान में बड़ी सफलता मिली है। आतंकवाद निरोधक दस्ते ने अफगान नागरिक को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एटीएस डीआईजी सुनील जोशी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया, ”दिल्ली में एक व्यक्ति के ड्रग्स की सप्लाई की सूचना क्राइम ब्रांच डीसीपी बीपी. रोजिया ने गुजरात एटीएस को दी। इसके बाद अधिकारियों की एक टीम ने दिल्ली में छापेमारी की, जिसमें अफगानिस्तान के एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। यह एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज एक मामले से संबंधित है। आरोपी की पहचान मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है, जिसकी उम्र 27 साल है। उसे ग्रेटर नोएडा, सेक्टर-3 स्थित उसके निवास से पकड़ा गया। तलाशी के दौरान उसके पास से 460 ग्राम अवैध हेरोइन बरामद की गई है।”

यासीन मूल रूप से अफगानिस्तान के जलालाबाद का रहने वाला है। वो साल 2017 में मेडिकल वीजा पर भारत आया था। वो दिल्ली में चिकित्सा उपचार के लिए आने वाले अफगान नागरिकों के लिए अनुवादक के रूप में काम कर रहा था। उसका वीजा दो साल पहले समाप्त हो गया था। उसने यूएनएचसीआर शरणार्थी कार्ड के लिए आवेदन किया था।

पूछताछ में यासीन ने कई खुलासे किए हैं। उसने लगभग 8-9 महीने पहले दिल्ली के तिलक नगर क्षेत्र में एक नाइजीरियाई नागरिक से 4 किलोग्राम हेरोइन खरीदी थी। यासीन ने इसका अधिकांश हिस्सा छोटी मात्रा में बेच दिया था।

सुनील जोशी ने बताया कि इस मामले में एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्कर नेटवर्क शामिल है, जिसने कथित तौर पर सितंबर 2023 में ओमान से गुजरात के वेरावल तट तक नाव के जरिए हेरोइन की तस्करी की थी। यह माल दिल्ली के तिलक नगर क्षेत्र में एक नाइजीरियाई या दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को सुपुर्द किया जाना था।

व्यापक जांच में मनी ट्रेल विश्लेषण और तकनीकी निगरानी शामिल थी। इस मामले में कई संदिग्धों की पहचान की गई , जिनमें नाइजीरियाई और अफगान नागरिक शामिल थे। इस मामले में शामिल अन्य संदिग्धों को पकड़ने के लिए एटीएस की जांच जारी है।