तीन नए आपराधिक कानूनों में भारतीयता, राष्ट्रीयता और देशभक्ति : तरुण चुग

0
14

नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। देशभर में तीन नये आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य सोमवार से लागू हो गए हैं।

तीन नए आपराधिक कानून लागू होने को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है। कानून में भारतीयता, राष्ट्रीयता और देशभक्ति भरी हुई है। विपक्षी दलों के नेताओं के मन में अंग्रेज और अंग्रेजियत के प्रति एक अलग प्रकार का लगाव है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अंग्रेजों की ओर से बनाए गए कानून को सीने से लगा कर रखा। हम पीएम मोदी का धन्यवाद करना चाहते हैं जिन्होंने विदेशी कानूनों से मुक्ति दिलाकर भारतीयता आधारित कानून बनाने का काम किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने नए क्रिमिनल कानून पर कहा कि गुलामी के एक और प्रतीक का अंत हो गया है। भारतीय दंड संहिता के नाम पर भारतीय न्याय संहिता आज से लागू हो गया। मैं पीएम मोदी का अभिनंदन करता हूं। इस कानून में बहुत सारे प्रावधान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि एफआईआर रिपोर्ट से फैसला होने तक टाइम लिमिट तय किया गया है। लोगों को जल्दी न्याय मिले, सही न्याय मिले, इस कानून को लाने के पीछे की यही सोच है। अब देश के लोगों को दंड संहिता नहीं न्याय संहिता में न्याय मिलेगा।