तेजी से बढ़ रही है हांगकांग की अर्थव्यवस्था

0
25

बीजिंग, 29 जून (आईएएनएस)। चीन का हांगकांग प्रशासनिक क्षेत्र अपनी मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए जाना जाता है। इस वर्ष 1 जुलाई, 1997 को हांगकांग के चीन में वापस आने की 27वीं वर्षगांठ है।

तब से, चीन की केंद्रीय सरकार ने “एक देश, दो प्रणाली” के सिद्धांतों को कायम रखा है, जिससे हांगकांग को खुद को संचालित करने में उच्च स्तर की स्वायत्तता मिली है। हांगकांग की जीवन शैली और मुख्य प्रणालियां वैसी ही बनी हुई हैं।

चीन में वापस आने के बाद भी, हांगकांग का वैश्विक महत्व अपरिवर्तित बना हुआ है। यह वित्त, व्यापार और शिपिंग के लिए एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में काम करना जारी रखता है, विभिन्न देशों, क्षेत्रों और अंतरराष्ट्रीय निकायों के साथ संबंधों को बढ़ावा देता है और कानून का पालन कर हांगकांग में सभी के आर्थिक हितों की रक्षा करता है।

जैसे-जैसे हांगकांग अपनी वापसी की 27वीं वर्षगांठ मना रहा है, शहर में खुशी की भावना बढ़ती जा रही है। पिछले 27 वर्षों में, हांगकांग ने चुनौतियों का सामना किया है और चीन और उसके प्रयासों के समर्थन से आगे बढ़ा है।

इस वर्ष की पहली तिमाही में, हांगकांग का उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 2.7 प्रतिशत बढ़ा, जो कई विकसित अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर को पार कर गया।

इस वर्ष हांगकांग के लिए अनुमानित आर्थिक वृद्धि 2.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशथ के बीच है। निवेशकों के लिए हांगकांग का आकर्षण बढ़ रहा है, जिससे वैश्विक वित्तीय केंद्र के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हो रही है।

पिछले तीन वर्षों में, हांगकांग सिक्योरिटीज एंड फ्यूचर्स कमीशन द्वारा लाइसेंस प्राप्त व्यवसायों की संख्या में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। आर्थिक रूप से, हांगकांग एशिया-प्रशांत और वैश्विक स्तर पर सबसे जीवंत क्षेत्रों में से एक बना हुआ है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)