दक्षिण अफ्रीका पर भारत हावी रहेगा, यकीन न हो तो देखें आंकड़े

0
9

बारबाडोस, 29 जून (आईएएनएस)। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व का फाइनल आज खेला जाना है। इस मैच में बारिश होने की पूरी संभावना है। खैर, बादल बरसे या न बरसे लेकिन मैच होने पर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पर जरूर बरसेगी।

टी20 क्रिकेट का नया ‘बादशाह’ कौन होगा यह बहुत जल्द पता चल जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला बारबाडोस में खेला जाएगा। टी20 विश्व कप 2024 में अब तक सिर्फ जीत का स्वाद चखने वाली दोनों टीमें खिताबी जंग में पूरे आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरने के लिए तैयार है। जानकारी के अनुसार, दोनों टीमें अपनी-अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव नहीं करने के इरादे में है।

परफॉर्मेंस के आधार पर भले ही दोनों टीमें एक बराबर नजर आ रही है, लेकिन आंकड़ों की बात करे तो भारत का पलड़ा हावी है। चाहे बात आमने-सामने की लड़ाई की या नॉकआउट और फाइनल मैच खेलने के प्रेशर को हैंडल करने की हो, हर पैमाने पर टीम इंडिया एडन मार्करम की टीम से आगे है।

जब इस टूर्नामेंट के लिए भारत ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था, तब कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की टीम में चार स्पिनर्स को रखने को लेकर खूब आलोचना हुई थी। लेकिन अब टीम मैनेजमेंट और कप्तान की रणनीति के बूते भारत फाइनल तक पहुंचा है।

वेस्टइंडीज लेग में स्पिनरों का बोलबाला देखने को मिल रहा है। उम्मीद यही है कि फाइनल मुकाबले में भी यह काम आएगा। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के पास भी स्पिन का ऑप्शन भरपूर है। खुद कप्तान मार्करम भी ऑफ स्पिन करते हैं। इसके अलावा तबरेज शम्सी और केशव महाराज हैं। इनका स्पिन आक्रमण भी कुछ हद तक भारत जैसा है।

अब तक गेंदबाजी, बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग तक, सब में भारतीय खिलाड़ियों का दम देखने को मिला है। वहीं, अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन भी शानदार रहा लेकिन उनकी बल्लेबाजी टीम के लिए चिंता का विषय है क्योंकि टीम के कई सीनियर बल्लेबाज रन बनाने में संघर्ष करते नजर आए।

भारत के पास एक बड़ा एडवांटेज इस बात का होगा कि वो पहले भी अलग-अलग आईसीसी टूर्नामेंट में फाइनल खेल चुकी है, जबकि दक्षिण अफ्रीका का यह आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट का पहला फाइनल होगा। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत से पार पाना आसान नहीं होगा।

टूर्नामेंट के इतिहास में टी20 विश्व कप में दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हुई हैं और आमने-सामने के मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी रहा है।

टी20 विश्व कप में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने:

खेले गए मैच: 6

भारत: 4

दक्षिण अफ़्रीका: 2

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका कुल मिलाकर टी20 आमने-सामने- 26

भारत: 14

दक्षिण अफ़्रीका: 11