नीट का नया रिजल्ट जारी

0
20

नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट (यूजी) 2024 का नया रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षार्थी एनटीए की वेबसाइट पर दिये गये लिंक (https://exams.nta.ac.in/NEET/) पर रिजल्ट देख सकते हैं।

परीक्षा परिणाम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोपों की सुनवाई के दौरान एनटीए ने 13 जून 2024 को सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि वह नीट (यूजी) में 1,563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर देगी।

इसके बाद शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि जिन छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द किये गये हैं उनके पास दोबारा परीक्षा देने या अपने मूल प्राप्तांक से संतोष करने का विकल्प होगा।

कुल 813 छात्रों ने 23 जून को दोबारा परीक्षा दी थी। एनटीए ने बताया कि 28 जून को उनके आंसर जारी किये गये और उन पर चुनौतियां आमंत्रित की गईं। इसके बाद विशेषज्ञों ने अंतिम परीक्षा परिणाम तैयार किया है जिसे अब जारी कर दिया गया है। नीट (यूजी) में शामिल सभी छात्रों के परीक्षा परिणाम दोबारा जारी किये गये हैं।

परिणामों में गड़बड़ी के अलावा नीट (यूजी) 2024 के पेपर लीक होने के भी आरोप हैं। विभिन्न राज्यों की पुलिस के अलावा सीबीआई भी इसकी जांच कर रही है। इन मामलों में अलग-अलग राज्यों से कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।