“पर्यावरण व जलवायु पर चीन-ईयू सहयोग” थिंक टैंक रिपोर्ट प्रस्तुत

0
23

बीजिंग, 4 मई (आईएएनएस)। दुनिया के समक्ष 3 मई को “चीन-यूरोपीय संघ (ईयू) पर्यावरण और जलवायु पर सहयोग : प्रगति और संभावनाएं” नामक थिंक टैंक रिपोर्ट पेश की गई।

पांच भागों में संरचित यह रिपोर्ट चीन और ईयू के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के जटिल परिदृश्य से होकर गुजरती है। इन खंडों में परिचय शामिल है, जिसमें एक स्थायी पर्यावरण को बढ़ावा देने की दिशा में संयुक्त प्रयास, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने वाले सहयोगात्मक प्रयास, पारिस्थितिक और पर्यावरणीय सहयोग में उठाए गए कदम और पर्यावरण तथा जलवायु पहल में एक स्थिर और स्थायी साझेदारी की प्रत्याशा पर जोर दिया गया है।

यह रिपोर्ट पारिस्थितिक और पर्यावरणीय संकटों की तात्कालिकता पर प्रकाश डालती है और क्रमशः सबसे बड़ी विकासशील और विकसित संस्थाओं के रूप में चीन तथा यूरोपीय संघ की महत्वपूर्ण भूमिकाओं को रेखांकित करती है। इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि पृथ्वी का सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए दोनों पक्षों को जिम्मेदारियां निभानी चाहिए और इन चुनौतियों से निपटने में सहयोग करना चाहिए।

चीन-यूरोपीय संघ पर्यावरण सहयोग के ऐतिहासिक प्रक्षेप पथ की सूक्ष्म जांच से प्रेरित होकर रिपोर्ट न केवल उपलब्धियों को समाहित करती है बल्कि इस क्षेत्र में भविष्य की गतिविधियों के लिए एक मार्ग भी निर्धारित करती है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्यावरण और जलवायु मामलों में चीन तथा यूरोपीय संघ का सहयोग एक आधारशिला के रूप में विकसित हुआ है, जिससे उनकी व्यापक रणनीतिक साझेदारी में नई ताकत आई है। यह इस सहकारी ढांचे में निहित अपार संभावनाओं और असंख्य अवसरों को रेखांकित करता है।

(साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)