पीएम मोदी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव सहित कई नेताओं ने ओम बिरला को दी बधाई

0
14

नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी है।

ओम बिरला के ध्वनिमत से 18 वीं लोकसभा का स्पीकर चुने जाने के बाद, परंपरा के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू उन्हें अध्यक्ष के आसन तक लेकर गए।

इससे पहले पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक दूसरे से हाथ भी मिलाया। दोनों नेताओं ने ओम बिरला को भी बधाई दी।

ओम बिरला के अध्यक्ष के आसन पर बैठने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें दूसरी बार लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा, “ये सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं। आपको और इस पूरे सदन को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं। अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष के रूप में एक बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है। हम सबको विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सब का मार्गदर्शन करेंगे और देश की आशाओं-अपेक्षाओं को पूर्ण करने के लिए ये सदन जो दायित्व निभाएगा, उसमें आपकी बहुत बड़ी भूमिका रहेगी। 18वीं लोकसभा में स्पीकर का कार्यभार दूसरी बार आपने संभाला है, ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनते हुए हम देख रहे हैं। बलराम जाखड़ ऐसे पहले अध्यक्ष थे, जिन्हें 5 साल का कार्यकाल पूरा करके, फिर दोबारा स्पीकर बनने का अवसर मिला था। उनके बाद आप हैं, जिन्हें 5 साल पूर्ण करने के बाद दोबारा इस पद पर आसीन होने का अवसर मिला है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “जो कार्य आजादी के 70 साल में नहीं हुए थे, 17वीं लोकसभा के दौरान आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने वो करके दिखाए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर देश आज भी और भविष्य में भी गर्व करेगा। हमारा ये संसद 140 करोड़ देशवासियों की आशा का केंद्र है। संसद की कार्यवाही, जवाबदेही और आचरण हमारे देशवासियों के मन में लोकतंत्र के प्रति निष्ठा को और अधिक मजबूत बनाते हैं। आपके मार्गदर्शन में 17वीं लोकसभा की उत्पादकता 25 साल के उच्चतम स्तर पर 97 प्रतिशत रही। इसके लिए सभी माननीय सदस्यों के साथ-साथ आप विशेष अभिनंदन के अधिकारी हैं। मुझे विश्वास है कि आप तो सफल होने ही वाले हैं। लेकिन आपकी अध्यक्षता में ये 18वीं लोकसभा भी सफलतापूर्वक देश के नागरिकों के सपनों को पूरा करेगी।”

वहीं विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय और डीएमके से टीआर बालू सहित कई अन्य विरोधी नेताओं ने भी ओम बिरला को दोबारा से लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए उनसे विपक्षी दलों को भी सदन की कार्यवाही में तवज्जो देने का आग्रह किया।