पेरिस ओलंपिक में ‘स्वर्ण’ का सूखा खत्म करने उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

0
18

नई दिल्ली, 8 जुलाई (आईएएनएस)। लंबे अरसे बाद टोक्यो 2020 में पदक का सूखा समाप्त करने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम की नजरें अब पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल पर है। भारत जिस ग्रुप में है, उसमें कई बड़ी टीमें शामिल हैं। इसलिए यह सपना भारत के लिए पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुटी हुई है। इस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों और युवा जोश का मिश्रण है। कुछ ऐसे नाम भी हैं जिनका यह पहला ओलंपिक होगा, तो कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास खेल के इस महाकुंभ का अच्छा एक्सपीरियंस है।

भारत ने 1980 में मॉस्को ओलंपिक के बाद से इन खेलों में अब तक स्वर्ण नहीं जीता है। पेरिस ओलंपिक का काउंडटाउन शुरू हो चुका है और भारतीय टीम को पूरा भरोसा है कि वो शानदार प्रदर्शन करेंगे। भारत अब तक हॉकी में कुल 12 पदक जीत चुका है जिसमें आठ स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।

हॉकी इंडिया ने फ्रांस की राजधानी में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए हाल ही में मजबूत 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। टीम का नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि स्टार मिडफील्डर हार्दिक सिंह उप-कप्तान होंगे।

हरमनप्रीत अपना तीसरा ओलंपिक खेलने के लिए तैयार हैं, उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय टीम के सबसे कम उम्र के सदस्य के रूप में डेब्यू किया और बाद में 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में योगदान दिया।

टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह भी शामिल हैं। ये दोनों खिलाड़ी अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगे। बैकलाइन में हरमनप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुमित और संजय शामिल हैं। जबकि मिडफील्ड में राज कुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और विवेक सागर प्रसाद होंगे।

फॉरवर्ड लाइन में अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह और गुरजंत सिंह जैसे मजबूत खिलाड़ी हैं।

इसके अतिरिक्त, गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक, मिडफील्डर नीलकांत शर्मा और डिफेंडर जुगराज सिंह को वैकल्पिक एथलीट के रूप में नामित किया गया है।

जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह वे पांच खिलाड़ी हैं जो पेरिस में ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

पेरिस 2024 ओलंपिक में, भारत को मौजूदा चैंपियन बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है। क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने के लिए, टीम को अपने पूल में शीर्ष चार में जगह पक्की करनी होगी।

पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान देश फ्रांस शामिल हैं, जो पेरिस 2024 ओलंपिक में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी 12-टीम पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के लिए मंच तैयार कर रहे हैं।

भारत अपने अभियान की शुरुआत 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगा, जिसके बाद 29 जुलाई को अर्जेंटीना के खिलाफ मैच होगा। इसके बाद वे क्रमशः 30 जुलाई और 1 अगस्त को आयरलैंड और बेल्जियम से भिड़ेंगे, जबकि उनका अंतिम ग्रुप स्टेज मैच 2 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

बता दें, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों ने पेरिस 2024 ओलंपिक से पहले शिविर के लिए यूरोप रवाना होने से पूर्व अपनी आधिकारिक जर्सी लॉन्च की। टीम ने शनिवार को अपने घरेलू बेस साई, बेंगलुरु में ओलंपिक रिंग्स के सामने कई तस्वीरें खिंचवाईं।