Kharinews

रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का बढ़ा रूझान

Jul
27 2020

भोपाल:27 जुलाई / मध्य प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय एक मात्र विश्वविद्यालय है जिसने एमएचआरडी की एनआईआरएफ रैंकिंग में लगातार द्वितीय वर्ष देश के टॉप 200 संस्थानों में अपनी जगह हासिल की है। रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय ने दो कैटेगरी- ओवरऑल रैंकिंग और यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपना स्थान बनाया है। रैंकिंग का निर्धारण विभिन्न पैरामीटर्स के आधार पर किया जाता है। जिसमें टीचिंग व लर्निंग रिसोर्स] रिसर्च एण्ड प्रोफेशनल प्रैक्टिस] ग्रेजुएशन आउटकम] आउटरीच एण्ड इनक्लूसीविटी और परसेप्शन शामिल है।

रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय को मोस्ट इनोवेटिव यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल इंडिया अवार्ड, बेस्ट प्राईवेट यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल इंडिया अवार्ड, हायर एजुकेशन लीडरशिप अवॉर्ड जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड प्राप्त हो चुके हैं। रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ एम.ओ.यू है जिसमें एचसीएल, विप्रो, टीसीएस, जेनपेक्ट, बीएसएनएल, रिलायंस जियो, क्रिस्प, इफको किसान इत्यादी जैसे 300 संस्थान शामिल हैं जो बतौर प्लेसमेंट और स्किल पार्टनर सहयोगी हैं और छात्रों को 10 लाख के पैकेज तक की इंटर्नशिप्स उपलब्ध कराते हैं।

रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की इन्हीं विशेषताओं के कारण विद्यार्थियों का रुझान विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये लगातार बढ़ रहा है। रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी विभाग में इंजीनियरिंग, एम. टेक., व डिप्लोमा कोर्सेस संचालित हो रहे हैं। कम्प्यूटर साइंस एवं आईटी, प्रबंधन, वाणिज्य, विधि, कला एवं साहित्य, शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, पैरामेडिकल, विज्ञान, कृषि, नर्सिंग, योगा, मास कम्युनिकेशन एण्ड जर्नलिज्म विभागों के यू.जी, पी.जी. व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त आईसेक्ट फ्यूचर स्किल्स एकेडमी के तहत ऑनलाइन ग्लोबल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम छात्रों एवं प्रोफेशनल्स के लिए संचालित किये जा रहे हैं।

माईक्रोफोकस सॉफ्टवेयर यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू के तहत रबिन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में एडवांस हाई एण्ड स्किल प्रोग्राम जैसे सायबर सिक्योरिटी, क्वालिटी इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डाटा और मशीन लर्निंग जैसे विषयों पर पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। कोरोनावायरस के कारण ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा भी छात्रों को दी जा रही है। इन पाठ्यक्रमों में सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ है। प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन कर दी गई है।

रबिन्द्रनाथ टैगोर विवि द्वारा छात्रों के लिए आईसेक्ट यूनिवर्सिटी शिक्षा मित्र स्कॉलरशिप भी दी जा रही है जिसमें 12वीं के प्राप्तांकों के आधार पर ट्यूशन फीस में 40 प्रतिशत तक की छूट दी जाती है।

रबिन्द्रनाथ टैगोर विवि की महत्वपूर्ण बातें –
-    पहला कौशल आधारित विश्वविद्यालय है जहां 32 स्किल्स और 80 डिग्री कोर्सेस संचालित किए जा रहे हैं।
-    मप्र का अकेला ऐसा निजी विश्वविद्यालय जहां नीति आयोग द्वारा अटल इंक्यूबेशन सेंटर(एआईसी-आरएनटीयू) स्थापित किया गया है।
-    रिसर्च और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी के लिए 9 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस।
-    52 एकड़ का हरियाली युक्त कैम्पस।
-    शोध को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त अनुदान की व्यवस्था।
-    एमएचआरडी द्वारा रबिन्द्रनाथ टैगोर विवि को उन्नत भारत प्रोजेक्ट अवॉर्ड।

भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रबिन्द्रनाथ टैगोर विवि में  डिजिटल लाइब्रेरी तैयार की गई है जहां 65 हजार से अधिक किताबें हैं, छात्रों के लिए लॉकडाउन के दौरान 4500 से अधिक ऑनलाइन क्लासेज और लेक्चर्स लिए गए, उद्योग जगत की जरूरतों को लेकर छात्रों को तैयार करने के लिए 100 से अधिक वेबिनार आयोजित किए गए जिसमें 30 हजार छात्रों एवं अन्य लोगों ने सहभागिता दिखाई, इसके अलावा 8000 से अधिक छात्रों के लिए ऑनलाइन एग्जाम की भी व्यवस्था की गई जो विश्वविद्यालय को छात्रों के लिए एक विश्वसनीय संस्थान बनाती है।  

अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.rntu.ac.in अथवा ई मेल info@rntu.ac.in से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही 9993006401 और 9319866685  पर कॉल के जरिए भी जानकारी ली जा सकती है।
 

Related Articles

Comments

 

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम से जुड़ेंगे तेज गेंदबाज रॉबिन्सन

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive