Kharinews

मुश्किल समय में भी आईसेक्ट बैंकिंग कियोस्क दे रहा लगातार वित्तीय सेवाएं

Apr
10 2020

भोपाल: 10 अप्रैल/ वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में आईसेक्ट द्वारा संचालित बैंकिंग कियोस्क देशभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के बीच भी लगातार अपनी सेवाएं आमजन तक पहुंचा रहे हैं। ज्ञात हो कि वित्तीय सेवाएं सरकार की आवश्यक सेवाओं की सूची में आती हैं। इसी के चलते आईसेक्ट द्वारा संचालित बैंकिंग कियोस्क भी राष्ट्र सेवा की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए देश के विभिन्न ग्रामीण, अर्ध ग्रामीण एवम् शहरी क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं को संचालित कर रहे हैं। कीओस्क सुबह 07 बजे से शाम को 07 बजे तक लोगो के लिए खुले हैं।

इसके तहत संचालित जनधन खातों में विभिन्न सरकारी योजनाओं का डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का पैसा भी आ गया है और प्रतिदिन 1 लाख से अधिक ट्रांजैक्शन हो रहे हैं जिसमे करीब 25 करोड़ राशि का लेनदेन शामिल है। कियोस्क के अलावा आईसेक्ट इस मुश्किल समय में घरों तक सीधा वित्तीय सेवा पहुंचाने के प्रयास भी कर रहा है जिससे लोगों को कम से कम परेशानी हो और कोरोनावायरस से बचाव के साथ अधिक से अधिक वित्तीय सेवा का लाभ मिले। इसमें एक वाहन को कस्टमर सर्विस प्वाइंट में तब्दील किया गया है जो घरों और गली मोहल्लों तक वित्तीय सेवाएं पहुंचा रहा है।

वित्तीय सेवाएं पहुंचाने के साथ ही बैंकिंग कियोस्क सरकार के निर्देशों का खास ख्याल रखते हुए उनका पालन कर रहे हैं एवम् पालन करवा भी रहे हैं जिसमे सेनिटाइजेशन एवम् सोशल डिस्टेन्सिंग खास हैं। इसके अलावा कियोस्क पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं जिसमे मास्क एवं ग्लब्स का उपयोग, कियॉस्क पॉइंट्स और मशीनों का सैनिटाइजेशन, कीटाणुशोधन, कियोस्क में न्यूनतम 01 मीटर की दूरी बनाए रखना इत्यादि। गौरतलब है कि देशभर में आईसेक्ट के करीब 3000 बैंकिंग कियोस्क हैं। साथ ही आईसेक्ट के विभिन्न बैंकिंग कियोस्क की ओर से राहत कार्य में भी सहयोग किया जा रहा है जिसके तहत जरूरतमंद लोगों को राशन एवम् भोजन सामग्री वितरित जा रही है।

Related Articles

Comments

 

लखनऊ : ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव, रेलवे पुलिस मुख्यालय सील

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive