यूपी के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर : नंद गोपाल गुप्ता

0
14

लखनऊ, 1 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (एकेआईसी) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा।

अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए राज्य सरकार की और से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर सात राज्यों के 20 शहरों में फैला होगा, जिसमें उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज में दो महत्वपूर्ण नोडल स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस कॉरिडोर की वजह से यूपी ही नहीं पूरे उत्तर और पूर्वी भारत के आर्थिक परिदृश्य में बदलाव देखने को मिलेगा। यह कॉरिडोर यूपी के लिए लाभकारी साबित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए तेजी से भूमि अधिग्रहण कर रही है जिससे राज्य में औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में राज्य सरकार इस परियोजना के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। हमने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस मेगा प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करें और केंद्र सरकार के साथ निरंतर समन्वय बनाए रखें। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार निवेशकों का विश्वास बढ़ाने के लिए उद्योग संबंधी मुद्दों का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार माल ढुलाई गलियारे, एक्सप्रेस-वे, हवाई अड्डे, राजमार्ग, जलमार्ग और लॉजिस्टिक्स हब जैसे विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को भी बढ़ावा दे रही है। बैंक ऑफ अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल के दौरे का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि अमेरिकी निवेशक राज्य में निवेश के अवसरों की तलाश कर रहे हैं। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का यह दौरा उत्तर प्रदेश की बढ़ती वैश्विक पहचान का प्रमाण है।

उन्होंने कहा कि हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अनुकूल व्यावसायिक माहौल और बेहतर कानून व्यवस्था ने उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे पसंदीदा व्यापारिक गंतव्य बना दिया है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्राप्त 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का उल्लेख करते हुए नंदी ने कहा कि यह राज्य के प्रति निवेशकों के विश्वास को दर्शाता है। हम इस गति को बनाए रखेंगे और उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी औद्योगिक हब बनाएंगे।