राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई वीवीआईपी ने डाला वोट

0
14

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए हर व्यक्ति अपने मत का प्रयोग करने मतदान केंद्र पहुंच रहा है। इसी कड़ी में भारत की प्रथम नागरिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी अपना मतदान किया।

इसके साथ ही उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई वीवीआईपी मतदाताओं ने अपना मतदान किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मतदाताओं की कतार में लगीं और राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। यह एक पिंक बूथ है जिसका प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश होने पर हमें गर्व है। इसलिए मैं चाहता हूं कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए, विकसित भारत के लिए, हर देशवासी अपने मत का प्रयोग करें।”

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी अपने मत का प्रयोग करने के बाद कहा, “दुनिया के लिए अजूबा है, कितनी बड़ी संख्या में लोग मत करते हैं। मताधिकार दायित्व भी है और ताकत भी है। भारत विश्व का सबसे ज्वलंत, सक्रिय और प्रभावी लोकतंत्र है।”

अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने 25 वें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी मतदान केंद्र पहुंचे और उन्होंने भी अपना मतदान किया। वीवीआईपी की कड़ी में मतदान करने के बाद रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि मेरी बेटी कॉलेज छोड़ कर 2- 3 दिन के लिए आई है ताकि वो अपने मत का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि यूथ का यह मानना है कि बदलाव होना चाहिए। सबको मतदान करना चाहिए और इंडिया गठबंधन को एक मौका देना चाहिए।”

उन्होंने गठबंधन में प्रधानमंत्री के चेहरे के सवाल पर कहा कि देश चुनेगा, गठबंधन चुनेगा। मैं बस यही कहूंगा कि राहुल गांधी देश के हित में काम करेंगे और राजीव जी के सपनों को साकार करेंगे।”

इसी कड़ी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव ने अपना मतदान करने के बाद कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि हम लोकतंत्र में हैं, लोग अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए सही उम्मीदवार चुनें। यह अधिक महत्वपूर्ण है। इससे हमेशा सही लोग आएंगे और देश बेहतर जगह पर जाएगा।”

शनिवार को दिल्ली में सभी सात सीटों पर मतदान हो रहा है।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, पूर्व सांसद एवं पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर, दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर और भाजपा के सभी सातों उम्मीदवारों बांसुरी स्वराज, हर्ष मल्होत्रा, प्रवीण खंडेलवाल, रामवीर सिंह बिधूड़ी, योगेंद्र चंदोलिया, कमलजीत सहरावत और मनोज तिवारी सहित भाजपा, आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कई अन्य नेताओं ने भी अपने-अपने पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया।