शी चिनफिंग ने एससीओ राष्ट्रीय हरित विकास मंच को बधाई पत्र भेजा

0
12

बीजिंग, 8 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को शांगहाई सहयोग संगठन के राष्ट्रीय हरित विकास मंच को बधाई पत्र भेजा।

इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि पारिस्थितिक पर्यावरण का संरक्षण और हरित विकास बढ़ाना एससीओ के सदस्य देशों की आम सहमति है। हाल के वर्षों में चीन ‘स्वच्छ जल और हरे-भरे पहाड़ अमूल्य संपत्ति हैं’ के वैज्ञानिक शोध पर कायम रहते हुए हरित विकास के रास्ते पर बढ़ा। सुंदर चीन के निर्माण में उल्लेखनीय प्रगति हुई।

उन्होंने कहा कि चीन को आशा है कि वर्तमान मंच के जरिये विभिन्न पक्षों के साथ हरित विकास में आदान-प्रदान और सहयोग मजबूत किया जाएगा और विभिन्न देशों को अनवरत आर्थिक व सामाजिक विकास की सहायता दी जाएगी, ताकि मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य बढ़ सके।

शी चिनफिंग ने आगे कहा कि एससीओ नये प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और क्षेत्रीय सहयोग की मिसाल है। हाल में चीन एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष देश बना। चीन विभिन्न पक्षों के साथ शांगहाई भावना का विकास करते हुए एकता, सहयोग और हरित विकास बढ़ाना चाहता है, ताकि विकास का नया अध्याय जुड़ सके और ज्यादा घनिष्ठ साझा भविष्य वाले एससीओ समुदाय का निर्माण किया जा सके।

गौरतलब है कि एससीओ राष्ट्रीय हरित विकास मंच सोमवार को चीन के शानतोंग प्रांत के छिंगताओ शहर में उद्घाटित हुआ। इसका विषय हरित विकास से मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य बढ़ाना है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)