शी चिनफिंग ने ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति रहमोन को दिया ‘मैत्री का पदक’ सम्मान

0
9

बीजिंग, 6 जुलाई (आईएएनएस)। स्थानीय समयानुसार 5 जुलाई की दोपहर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दुशांबे में स्थित राष्ट्रपति भवन में एक भव्य पुरस्कार समारोह आयोजित किया और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन को “मैत्री का पदक” से सम्मानित किया।

शी चिनफिंग ने भाषण देते हुए कहा कि आज हमने चीनी लोगों के पुराने मित्र, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन को चीन लोक गणराज्य का सर्वोच्च विदेशी मानद पदक “मैत्री का पदक” प्रदान करने के लिए एक भव्य समारोह आयोजित किया। यह पहली बार है कि चीन ने विदेशों में “मैत्री का पदक” प्रदान किया है, जो चीनी लोगों की राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन और ताजिकिस्तान के लोगों के प्रति मैत्रीपूर्ण भावनाओं को व्यक्त करने के लिए की गई एक विशेष व्यवस्था है।

शी चिनफिंग ने बताया कि राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन यूरेशियन क्षेत्र के एक वरिष्ठ नेता और राजनीतिज्ञ हैं, साथ ही चीन-ताजिकिस्तान संबंधों के संस्थापक और प्रवर्तक भी हैं। इमोमाली रहमोन और चीनी नेताओं के प्रोत्साहन के तहत चीन-ताजिकिस्तान संबंध अंतरराष्ट्रीय उतार-चढ़ाव की कसौटी पर खरे उतरे हैं। और अच्छे-पड़ोसी मित्रता से लेकर रणनीतिक साझेदारी तक और फिर चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी तक छलांग लगायी गयी। विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग में फलदायी परिणाम प्राप्त हुए हैं, और चिरस्थायी मित्रता लोगों के दिलों में गहराई से चुभ गयी है।

इमोमाली रहमोन ने भाषण देते हुए कहा कि मुझे चीन लोक गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान “मैत्री का पदक” से सम्मानित करने पर मैं राष्ट्रपति शी चिनफिंग का आभारी हूं। यह सम्मान ताजिकिस्तान और चीन के बीच चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी विकसित करने के लिए ताजिकिस्तान के सभी लोगों के दृढ़ संकल्प की मान्यता और पुष्टि है। चीन ताजिकिस्तान का महान पड़ोसी और विश्वसनीय भागीदार है। लंबे समय से, चीन ताजिकिस्तान को बहुत सारी निःस्वार्थ और मूल्यवान सहायता प्रदान करता है, जिससे ताजिकिस्तान के आर्थिक विकास को काफी बढ़ावा मिला है। ताजिकिस्तान के लोग इसके लिए सच्चे दिल से आभारी हैं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)