साल के अंत में श्रीलंका और पाकिस्तान की मेज़बानी करेगा दक्षिण अफ़्रीका

0
20

जोहानसबर्ग, 3 मई (आईएएनएस) दक्षिण अफ़्रीका 2024-25 की गर्मियों में श्रीलंका और पाकिस्तान की पुरुष टीम की मेज़बानी करेगा जबकि दक्षिण अफ़्रीका की महिला टीम इस दौरान घर पर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेलेगी। नवंबर 2024 से जनवरी 2025 की इस अवधि के दौरान कुल 17 मैच खेले जाएंगे, जिसमें पांच टेस्ट मैच शामिल होंगे।

पुरुषों की टेस्ट सीरीज़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। हालांकि इस दौरान जोहानसबर्ग में एक भी मैच नहीं खेला जाएगा। यह लगातार दूसरी बार होगा जब गर्मियों के सीज़न में यह मैदान एक भी टेस्ट मैच की मेज़बानी नहीं करेगा।

भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच बीते सीज़न खेली गई दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान भी एक भी मैच जोहानसबर्ग में नहीं खेला गया था। अंदरूनी सूत्रों ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया कि अधिकारियों को जोहानसबर्ग को मेज़बानी ना दिए जाने का कोई कारण नहीं बताया गया है। हालांकि यहां एनुअल पिंक डे के दिन एक वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। यह मैच ब्रेस्ट कैंसर से पीड़िताओं के लिए फ़ंड एकत्रित करने के उद्देश्य से खेला जाएगा।

किंग्समीड और सेंट जॉर्ज पार्क श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों के वेन्यू होंगे। श्रीलंका सिर्फ़ टेस्ट खेलने ही दक्षिण अफ़्रीका आएगी जबकि पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले तीन वनडे और तीन टी20 भी खेले जाएंगे। बॉक्सिंग डे टेस्ट सुपरस्पोर्ट पार्क और न्यू ईयर टेस्ट न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। फ़रवरी में पाकिस्तान में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफ़ी से पहले पाकिस्तान में वनडे की त्रिकोणीय श्रृंखला भी खेली जानी है। ऐसे में एसए20 के कार्यक्रम से इसके ओवरलैप होने की भी पूरी संभावना है।

महिला टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन टी20, तीन वनडे और टेस्ट खेलेगी। जिसमें एक ब्लैक डे वनडे भी होगा जो लैंगिक हिंसा के संबंध में जागरूकता के प्रसार के उद्देश्य के लिए खेला जाएगा।