Kharinews

न्यू नॉर्मल के बीच लाइव स्टैंड-अप कॉमेडी का होना कोई मजाक नहीं

Oct
08 2020

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। हंसी-मजाक के बिना क्या जिंदगी कोई मायने रखती है? महामारी की इस अनिश्चितकालीन समय में हम हंसने-मुस्कुराने को जिंदगी की एक खुराक के तौर पर ले सकते हैं। कोरोनाकाल में कॉमेडी क्लब्स, थिएटर्स और स्टूडियोज वगैरह बंद कर दिए गए, ऐसे में कई कॉमेडियनों ने ऑनलाइन का दामन थामा, लेकिन बात बनी नहीं।

देश में जैसे-जैसे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई, वैसे-वैसे स्टैंड-अप कॉमेडी इंडस्ट्री भी धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी। इस न्यू नॉर्मल में बेशक जमीनी स्तर पर कई नियम-कानून होंगे, ऐसे में कॉमेडियंस भी इन्हें आत्मसात करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

मशहूर कॉमेडियन अनुभव सिंह बस्सी ने आईएएनएस को बताया, मैं कहीं भी परफॉर्म करने के लिए तैयार हूं। ऐसा नहीं है कि मैंने आउडडोर परफॉर्म किया ही नहीं है। कई कॉपोर्रेट शोज आउटडोर्स ही होते हैं, जहां केवल परिवार के लोग ही शामिल रहते हैं। यहां तक कि प्राइवेट शोज, शादियां, पार्टी और उत्सव में आयोजित होने वाले समारोह, ये भी आउटडोर होते हैं। मैंने इनमें अपनी परफॉर्मेंस दी है। ऐसा नहीं है कि मैं आउटडोर परफॉर्म नहीं कर सकता हूं।

वह आगे कहते हैं, हां, खुली हवा में चीजें काफी अलग रहती हैं। साउंड सिस्टम सहित अन्य चीजों की सही व्यवस्था होनी चाहिए, बाकी तो ये भी काफी मजेदार होते हैं। अब चूंकि दर्शक इनमें कुछ दूरी पर बैठे रहते हैं इसलिए स्टेज के मुकाबले हंसने-गुदगुदाने का वह प्रभाव कुछ हद तक कम रहता है।

न्यू नॉर्मल में अब शोज को शुरू किए जाने की इजाजत मिल चुकी है, लेकिन बस्सी को लगता है सब कुछ पूरी तरह से स्वाभाविक होने में कुछ वक्त लग सकता है।

इसे लेकर वह कहते हैं, भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करने में काफी वक्त लगेगा। बच्चे सहित परिवार के लोग इस वक्त समारोह वगैरह में शामिल होने से कतरा रहे हैं, लेकिन नौजवान जो या तो अकेले रहते हैं या अपने परिवार के साथ रहते हैं, उनमें इनमें शामिल रहने की इच्छा हो सकती है। यह मुश्किल होने वाला है और हम भी अभी भीड़ की उम्मीद नहीं लगा रहे हैं। आशा है कि शोज को अच्छी प्रतिक्रियाएं मिले और हम फिर से लाइव शोज करना शुरू कर पाए।

कॉमेडियन जसप्रीत सिंह जल्द ही दिल्ली और चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले कॉमेडी शोज में परफॉर्म करने वाले हैं और उनका भी यही मानना है कि दर्शकों की बड़ी भीड़ को लाने में अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा, मैं एक छोटे से कमरे में सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए परफॉर्म करने के लिए बिल्कुल तैयार हूं क्योंकि मुझे अपने साथ-साथ दर्शकों की भी फिक्र है। मुझे लगता है कि अभी ज्यादा की संख्या में दर्शकों के आने में वक्त लगेगा, लेकिन हमें भी तो कहीं न कहीं से शुरू करना होगा।

--आईएएनएस

एसएन-एसकेपी

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु के कृषि मंत्री कोरोना पॉजिटिव, वेंटिलेटर का सहारा

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive