Kharinews

फ्रांस में कोविड-19 मामलों की दूसरी सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि दर्ज

Sep
10 2020

पेरिस, 10 सितंबर (आईएएनएस)। फ्रांस में बुधवार को कोरोनावायरस के 8,577 मामले दर्ज हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि महामारी फैलने के बाद से अब तक की यह दैनिक मामलों की दूसरी सबसे बड़ी वृद्धि है।

इससे पहले 4 सितंबर को फ्रांस में एक दिन में 8,975 मामले दर्ज हुए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में देश में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 3,44,101 और मौतों की संख्या मंगलवार तक 30,794 हो चुकी थी।

अप्रैल के मध्य से ग्राफ लगातार नीचे जाने के बाद एक बार फिर ऊपर जा रहा है। जिसके चलते अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों (1 दिन में 386 भर्ती) और वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। कुछ ही दिनों में वेंटिलेटर सपोर्ट वाले मरीजों की संख्या 71 से बढ़कर 599 पर पहुंच गई है। यह आंकड़े कोरोनावायरस के नए सिरे से फैलने की पुष्टि करते हैं।

हाल ही में फ्रांसीसी स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा था कि अस्पताल में भर्ती होने वाले रोगियों और गंभीर रोगियों की संख्या दो सप्ताह पहले की महामारी की स्थिति का प्रतिबिंब थी, जो कि अगले 15 दिनों में स्थिति के और खराब होने का इशारा कर रहे हैं।

प्रकोप बढ़ता देख मंत्रालय ने लोगों से नियमों का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया है।

इसमें कहा गया है, बड़े समारोहों से बचना अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क के साथ-साथ हाइड्रो-अल्कोहल जैल (अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर) का उपयोग करें। वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए लगाए गए प्रतिबंधों का सम्मान करें।

बुधवार की शुरूआत में देश की वैज्ञानिक परिषद ने चेतावनी भी दी कि संक्रमण की दर चिंताजनक है और यह वायरस विशेषज्ञों के अनुमानों की तुलना में कहीं ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

वैज्ञानिक परिषद के अध्यक्ष जियन-फ्रांकोइस डेलफैरी ने कहा, फ्रांस अब चिंताजनक स्तर पर है, जो स्पेन से बहुत पीछे नहीं है और इसके हालात इटली से भी गंभीर हो सकते हैं। ऐसे में सरकार 8 से 10 दिनों में कई कठोर निर्णय लेने के लिए मजबूर हो जाएगी।

--आईएएनएस

एसडीजे-एसके पी

Related Articles

Comments

 

पाक पीएम के भाषण के विरोध में यूएनजीेए से भारत का वॉकआउट (लीड-2)

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive