Kharinews

व्यक्तिगत जानकारी को सर्च से हटाने के लिए गूगल ने रिलीज किया नया टूल

Sep
22 2022

नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)। गूगल ने एक नया प्राइवेसी फीचर शुरू कर दिया है जो लोगों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी वाले खोज परिणामों को हटाने के लिए सीधे अनुरोध करने की अनुमति देगा।

9टु5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल का रिजल्टस अबाउट यू टूल, जिसकी घोषणा इस साल की शुरुआत में अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान की गई थी, अब कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो रही है।

इस नए टूल के साथ, यदि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे घर का पता, ईमेल पता, फोन नंबर या गूगल सर्च पर कोई अन्य जानकारी मिलती है, तो बस प्रत्येक परिणाम के शीर्ष-दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन-बिंदु वाले ओवऱफ्लो मेनू पर क्लिक करें।

जैसा कि रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, मौजूदा अबाउट दिस रिजल्ट पैनल एक नए रिमूव रिजल्ट ऑप्शन के साथ खुलता है जो आपकी स्क्रीन के नीचे दिखाई देता है।

वर्तमान में, किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) को हटाने के लिए, आपको एक गूगल सहायता पृष्ठ पर जाना होगा और उस यूआरएल वाला एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आप खोज परिणामों से हटाना चाहते थे।

अब, आप अपने बारे में परिणाम टूल से निष्कासन की प्रगति की निगरानी भी कर सकते हैं।

ऑल रिक्वे स्ट फीड के अलावा, आपके पास इन प्रोग्रेस और अप्रूव्ड जैसे फिल्टर हैं।

गूगल ने पहले कहा था कि जब उसे निष्कासन अनुरोध प्राप्त होते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करने के लिए वेब पेज पर सभी सामग्री का मूल्यांकन करेंगे कि हम अन्य जानकारी की उपलब्धता को सीमित नहीं कर रहे हैं, उदाहरण के लिए समाचार लेखों में।

गूगल सर्च से संपर्क जानकारी निकालने से वह वेब से नहीं हटती है, इसीलिए आप सीधे होस्टिंग साइट से संपर्क करना चाह सकते हैं, यदि आप ऐसा करने में कम्फर्टेबल हों।

इस साल की शुरुआत में, गूगल ने व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी को हटाने के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया था।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

Related Articles

Comments

 

केटीआर की आरजीयूकेटी यात्रा के दौरान छात्रों को बंद नहीं किया गया: तेलंगाना सरकार

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive