बंगाल स्कूल नौकरी मामला : ईडी ने पार्थ चटर्जी से जुड़ी करोड़ों की संपत्ति की जब्त

0
14

कोलकाता, 14 जून (आईएएनएस)। बंगाल स्कूल नौकरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी की संपत्ति जब्त की है।

बता दें कि चटर्जी वर्तमान में स्कूल में नौकरी के लिए पैसे मामले में कथित संलिप्तता के लिए न्यायिक हिरासत में हैं।

सूत्रों ने बताया कि चटर्जी की जब्त की गई संपत्तियां ग्रेटर कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके, बीरभूम जिले के बोलपुर शांतिनिकेतन और दक्षिण 24 परगना जिले के बिष्णुपुर में फैली हुई हैं।

यह भी पता चला है क‍ि जब्त की गई संपत्ति की कीमत करोड़ों में है और साथ ही जांच अधिकारियों ने स्कूल नौकरी मामले में गलत तरीके से अर्जित धन और इन संपत्तियों की खरीद में इस्तेमाल की गई धनराशि के बीच के संबंध का भी पता लगा लिया है।

सूत्रों ने आगे बताया कि यह पहली बार नहीं है जब जांच अधिकारियों ने स्कूल नौकरी मामले में संपत्ति जब्त की है।

जांच की शुरुआत से केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने अब तक जमीन, नकदी, आभूषण और कीमती धातुएं जब्त की हैं।

इनमें प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के अलावा ग्रुप सी और ग्रुप डी श्रेणियों में गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती में अनियमितताओं के विभिन्न चरणों में गलत तरीके से अर्जित की गई आय शामिल है।

इस सप्ताह कलकत्ता हाई कोर्ट की जस्टिस अमृता सिन्हा ने जांच प्रक्रिया में उदासीन रवैये को लेकर ईडी अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की थी। उन्होंने केंद्रीय एजेंसी के वकीलों से कहा था कि वे अपने अधिकारियों से जांच की प्रक्रिया में अधिक सावधानी बरतने को कहें। यह जांच अदालत की निगरानी में की जा रही है।

जस्टिस सिन्हा ने मामले की जांच आगे न बढ़ने पर भी अपनी नाराजगी व्यक्त की, जो मामले के मुख्य आरोपियों में से एक सुजय कृष्ण भद्र की आवाज के नमूने की जांच से संबंधित है।