बिहार में पाक से जुड़े दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

0
12

पटना 25 जून (आईएएनएस)! बिहार के कटिहार में पुलिस ने पाकिस्तान से जुड़े दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने छह महीने में लोगों से पांच करोड़ रुपये की ठगी की है। इन्हें प्रत्येेक धोखाधड़ी के लिए 10 प्रतिशत कमीशन मिल रहा था।

आरोपियों की पहचान पश्चिमी चंपारण जिले के जौकटिया गांव निवासी मुस्ताक आलम और पूर्वी चंपारण जिले के नौरंगिया गांव निवासी ईशा कुमारी के रूप में हुई है। दोनों पटना से काम कर रहे थे।

कटिहार पुलिस पिछले साल नवंबर में कटिहार के साइबर थाने में दर्ज धोखाधड़ी के एक मामले की जांच करते हुए उन तक पहुंची।

कटिहार पुलिस के साइबर सेल के डीएसपी सद्दाम हुसैन ने कहा, “हम तकनीकी निगरानी के जरिए साइबर जालसाजों पर नजर रख रहे थे। वे पटना के कदम कुआं इलाके से काम कर रहे थे। हमने छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।”

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पाकिस्तानी हैंडलरों से संबंध होने की बात कबूल की। ​​उन्होंने एक दर्जन से अधिक पाकिस्तानी बैंक पासबुक की जानकारी भी दी।

पुलिस के अनुसार, सीमा पार से हैंडलर हर दिन उनके खातों में 2-3 लाख रुपए भेजते थे। अपने हिस्से की रकम निकालने के बाद वे बाकी रकम विभिन्न माध्यमों से पाकिस्तान के विभिन्न बैंक खातों में जमा कर देते थे। वे व्हाट्सएप के जरिए पाकिस्तान में साइबर अपराधियों के संपर्क में थे।

हुसैन ने कहा, “हमारे पास उनके खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। हमने उनके कब्जे से 16 एटीएम कार्ड, 8,000 रुपए नकद, छह मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, सोने की दो अंगूठियां और अन्य सामान बरामद किया है।”