जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गुरुवार को इटली जाएंगे पीएम मोदी

0
11

नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को इटली की यात्रा पर जाएंगे। यहां वो 13-15 जून तक पुगलिया में आयोजित होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के न्योते पर शुक्रवार को जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में हिस्सा लेंगे।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, “यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी को जी7 शिखर सम्मेलन में मौजूद दूसरे विश्व नेताओं के साथ भारत और ग्लोबल साउथ के लिए कई अहम मुद्दों पर बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगी।”

यह 11वीं बार होगा जब भारत जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेगा और इसमें प्रधानमंत्री मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी।

आउटरीच सेशन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर फोकस किए जाने की उम्मीद है।

क्वात्रा ने कहा, “भारत शांति, सुरक्षा, विकास और पर्यावरण संरक्षण सहित कई वैश्विक चुनौतियों को हल करने की कोशिश में लगातार काम कर रहा है। जी7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी साफ तौर पर इन्हीं प्रयासों का नतीजा है।”

प्रधानमंत्री मोदी दौरान कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि भारत इस सप्ताह के अंत में स्विट्जरलैंड में आयोजित यूक्रेन ‘शांति शिखर सम्मेलन’ में भी भाग लेगा।

उन्होंने कहा, “भारत शांति शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेगा। अभी इस पर बातचीत चल रही है और कोई फैसला होने पर जरूर साझा करेंगे।”