Kharinews

अफगानिस्तान में 5 अमेरिकी बेस बंद : अधिकारी

Jul
14 2020

काबुल, 14 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के एक अधिकारी ने मंगलवार को यहां कहा कि तालिबान के साथ फरवरी में हुए शांति समझौते के अनुपालन में अफगानिस्तान में पांच अमेरिकी ठिकाने (बेस) बंद कर दिए गए हैं।

टोलो न्यूज की रपट के अनुसार, अधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि ये बेस हेलमंड, उरुजगन, पकटिका और लघमान प्रांतों में थे।

अफगानिस्तान में अब अमेरिकी सैनिकों की संख्या घटकर 8,600 हो गई है।

रिसल्यूज सपोर्ट मिशन के अनुसार, नाटो के लगभग 12,000 सैनिक रिसल्यूट सपोर्ट मिशन के तहत हैं, जिसमें 8,600 सैनिक अमेरिका के हैं।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने कहा, अमेरिका आईएस और अलकायदा जैसे संगठनों के खिलाफ आतंकवाद रोधी लड़ाई जारी रखेगा। इसके साथ ही एएनडीएसएफ को नाटो आरएस मिशन के जरिए प्रशिक्षण, फंडिंग और आपूर्ति मुहैया कराता रहेगा।

अमेरिका-तालिबान समझौते पर 29 फरवरी को दोहा में हस्ताक्षर हुए थे। इसके कुछ हिस्से का क्रियान्वयन अभी तक नहीं हो पाया है, जैसे कि हिंसा में कमी और अंतर-अफगान वार्ता, जिसे समझौते के बाद 135 दिनों में हो जाना चाहिए था।

टोलो न्यूज के अनुसार, अंतर-अफगान वार्ता शुरू नहीं हुई है और हिंसा भी समाप्त नहीं हुई है। जबकि सोमवार शांति समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद का 136वां दिन था।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

भाजपा की बंगाल की जनता से अपील, केंद्रीय योजनाओं का लाभ न मिलने पर दें मिस्ड कॉल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive