Kharinews

एसबीआई ने ग्राहकों को इंस्टैंट लोन ऐप्स से किया आगाह

Nov
24 2022

नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को तत्काल लोन ऐप के खिलाफ चेतावनी दी है और खतरे से बचाव के उपाय भी सुझाए हैं।

बैंक ने ट्वीट किया, कृपया बैंक या वित्तीय कंपनी के रूप में प्रस्तुत करने वाली कंपनी को संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अपनी जानकारी देने से बचें। साइबर अपराध की वेबसाइट साइबरक्राइम डॉट जीओवी डॉट इन पर रिपोर्ट करें।

तत्काल लोन ऐप, विशेष रूप से चीन से उत्पन्न होने वाले ऐप सरकार के साथ-साथ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए भी एक खतरा हैं, उनके खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं।

उनके प्रसार से साइबर अपराध के मामलों में वृद्धि हुई है और असहाय कर्जदारों से जबरन वसूली भी हुई है।

कुछ सुरक्षा युक्तियों को साझा करते हुए, एसबीआई ने सुझाव दिया कि डाउनलोड करने से पहले किसी ऐप की प्रामाणिकता की जांच करना हमेशा बेहतर होता है।

बहुत सारे अवैध ऐप हैं जो उपयोगकर्ताओं को फंसा सकते हैं और उनके खातों से पैसे निकाल सकते हैं।

एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और अनधिकृत ऐप के झांसे में आने से बचने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए।

बैंक ने आगे चेतावनी दी कि अपने डेटा को चोरी होने से बचाने के लिए ऐप अनुमति सेटिंग्स की जाँच करें और चोरी के मामले में, ऐसे मामलों की सूचना स्थानीय पुलिस अधिकारियों को दी जानी चाहिए।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

चीन-लाओस रेलवे ने एक प्रभावशाली रिपोर्ट कार्ड सौंपा : चीनी विदेश मंत्रालय

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive