Kharinews

कोझिकोड विमाना हादसे में 14 लोगों की मौत

Aug
08 2020

कोझिकोड/नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान कोझिकोड हवाईअड्डे पर लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान रनवे से फिसलने के बाद 35 फुट गहरी घाटी में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया। इस हादसे में पायलट डी. वी. साठे सहित कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है।

विमान दुर्घटना शुक्रवार शाम 7.41 बजे हुई।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस एएक्सबी1344 एक बी737 विमान था, जिसमें क्रू मेंबर समेत 190 लोग सवार थे। यह विमान भारी बारिश में 2,000 मीटर दृश्यता के बीच रनवे 10 पर उतरा, लेकिन फिसलकर घाटी में जा गिरा और दो हिस्सों में टूट गया।

दुर्घटनास्थल पर लगभग 40 एम्बुलेंस पहुंच चुकी हैं और यात्रियों को कोझिकोड और मलप्पुरम के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया जा रहा है।

हालांकि केरल प्रशासन ने कहा है कि विमान में 184 लोग सवार थे, जिसमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे शामिल हैं। अन्य पांच लोग जिन्होंने इस उड़ान के टिकट ले रखे थे, वे विमान में सवार नहीं हुए थे।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि दुर्घटना की आवाज सुनकर वह घटनास्थल पर पहुंचा।

स्थानीय निवासी ने कहा, मैं हवाईअड्डे की चारदीवारी से लगभग 20 किलोमीटर दूर रहता हूं और दुर्घटना की तेज आवाज सुनने के बाद हम कुछ लोग वहां पहुंचे। हमने विमान के कॉकपिट को चारदीवारी से बाहर निकला हुआ देखा।

उसने कहा, हम कुछ लोग थे और हमने हवाईअड्डे के के गेट को खटखटाना शुरू किया, लेकन सीआईएसएफ कर्मियों ने गेट नहीं खोला। हमने एक फायर इंजन और एक एंबुलेंस को पहुंचते देखा और उसके बाद सीआईएसएफ कर्मियों ने मदद के लिए कहा, फिर हम अंदर गए। हमने पहले बच्चों को बचाया और कई अन्य की भी मदद की।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा कि एक मां और बच्चे की हालत गंभीर बताई गई है।

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि कारीपुर हवाईअड्डा एक टेबल टॉप हवाईअड्डा के रूप में जाना जाता है और इसी कारण विमान घाटी में जा गिरा। मुरलीधरन इसी राज्य के रहने वाले हैं।

मुरलीधरन ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से दुर्घटना के बारे में बात की है। टेबल टॉप हवाईअड्डा बारिश के सीजन के लिए ठीक नहीं होता। आमतौर पर भारी बारिश के दौरान विमानों को टेबल टॉप हवाईअड्डों पर उतरने की अनुमति नहीं दी जाती। ये सारी चीजें डीजीसीए की जांच में सामने आएगी।

स्थानीय विधायक टी. वी. इब्राहिम हवाईअड्डे के पास एक स्थानीय अस्पताल में थे और अपनी बाह में एक बच्चे को लिए हुए थे, जिसके माता-पिता लापता थे। उन्होंने टीवी चैनलों से कहा कि वे इस बच्चे के चित्र प्रसारित करें, ताकि बच्चे के रिश्तेदारों को पता चल सके।

यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार, आगे की पंक्ति में बैठे यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

निजी अस्पताल में लाए गए 13 यात्रियों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने स्थानीय स्वशासन मंत्री ए. सी. मोइदीन को दुर्घटना स्थल पर जाने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि एनडीआरएफ की टीम को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने को कहा गया है।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

पाक पीएम के भाषण के विरोध में यूएनजीेए से भारत का वॉकआउट (लीड-2)

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive