Kharinews

कोरोना मामलों की वैश्विक साप्ताहिक वृद्धि में बांग्लादेश आठवें पायदान पर : डब्ल्यूएचओ

Jul
04 2020

ढाका, 4 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश नए कोरोनोवायरस मामलों की साप्ताहिक वृद्धि के मामले में दुनिया में आठवें स्थान पर है, जहां इस अवधि के दौरान 26,598 नए कोरोना मामले सामने आए हैं।

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के अनुसार, बांग्लादेश विभिन्न देशों के बीच दैनिक नए संक्रमण की सूची में नौवें स्थान पर है।

बांग्लादेश में कोरोनावायरस (कोविड-19) से मौतों का आंकड़ा शनिवार को 1,997 तक पहुंच गया। यहां पिछले 24 घंटे के अंदर 29 और मरीजों ने दम तोड़ दिया।

बांग्लादेश के डॉक्टरों में देश में उच्च मृत्यु दर 2.99 प्रतिशत दर्ज की गई है, हालांकि 2,000 से अधिक डॉक्टर ठीक हो चुके हैं और ड्यूटी पर लौट आए हैं।

अब तक बांग्लादेश में कोरोना की वजह से 73 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है और इन अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं (फ्रंटलाइन फाइटर्स) के बीच संक्रमण हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है।

हालांकि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएसएच) की प्रोफेसर डॉ. नसीमा सुल्ताना डॉक्टरों के बीच उच्च कोरोना प्रसार को नकारती हैं।

यह पूछे जाने पर कि बांग्लादेश के डॉक्टरों की मृत्यु दर उच्च क्यों है? डीजीएचएस में एक अतिरिक्त महानिदेशक (प्रशासन) प्रोफेसर सुल्ताना ने कहा कि अभी तक यह ज्ञात नहीं है कि डॉक्टरों व कोरोना योद्धाओं को अस्पताल में संक्रमण हुआ या कहीं बाहर से वे संक्रमित हुए हैं।

उन्होंने आईएएनएस को बताया कि जिन डॉक्टरों की कोरोना की वजह से जान गई है, उनमें से कई बुजुर्ग थे। सुल्ताना ने कहा, यह पक्का नहीं है कि कार्यस्थल पर ही वायरस संचरण हुआ है। स्क्वायर अस्पताल और इंपल्स अस्पताल में उन्होंने बहुत सुरक्षा के साथ काम किया है। यह समझना मुश्किल है कि क्या वे सड़कों पर या फिर बाजारों में तो संक्रमित नहीं हुए थे।

उन्होंने बताया कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारी से ग्रस्त लोगों में जोखिम अधिक है। प्रोफेसर सुल्ताना ने कहा, हमें संक्रमण के प्रकार को देखना होगा। मेरे एक डॉक्टर रिश्तेदार की मृत्यु हो गई। वह बाजार गए और संक्रमित हो गए। इसलिए कोविड-19 रोगी के पेशे को न देखें - यह मेरा व्यक्तिगत अवलोकन है।

उन्होंने कहा कि वह न केवल डॉक्टरों, बल्कि अन्य सभी पेशेवरों को भी सार्वजनिक समारोहों में फेस मास्क पहनने की सलाह देती हैं। सुल्ताना ने कहा कि स्वच्छता नियमों का ठीक से पालन करें और वायरस के खतरे को अनदेखा न करें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने पिछले 24 घंटों में बांग्लादेश में 3,288 नए कोरोना मामलों का पता लगाया है, जिसके बाद कुल पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 159,679 तक पहुंच गई है।

उन्होंने कहा कि इसी अवधि के दौरान देश में 14,727 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया। बांग्लादेश में आठ मार्च को पहला कोरोना का मामला दर्ज किया गया था।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

भारत-बांग्लादेश के बीच लंबित मामले सुलझाए जाएंगे : मोमेन

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive