Kharinews

गुजरात चुनाव : भाजपा ने जारी की 160 उम्मीदवारों की पहली सूची, 38 सीटों पर बदले उम्मीदवार

Nov
10 2022

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। गुजरात विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में बड़ा बदलाव करते हुए 38 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है। पहली लिस्ट में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके मौजूदा विधान सभा क्षेत्र घाटलोडिया से उम्मीदवार बनाया गया है तो वहीं भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर नॉर्थ से और कांग्रेस से भाजपा में आए हार्दिक पटेल को विरमगाम से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

 

भाजपा ने गांधीधाम से मालतीबेन, मोरबी से कांतिलाल अमृतिया, वांकानेर से जितेंद्रभाई सोमानी, जूनागढ़ से संजयभाई कोरडीया, सोमनाथ से मानसिंह परमार, राजुला से हीराभाई सोलंकी, महुवा से शिवाभाई गोहिल, सूरत पूर्व से अरविंदभाई राणा, सूरत उत्तर से कांतिभाई हिमंतभाई बल्लर को उम्मीदवार बनाया है।

 

भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने गुजरात उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए बताया कि राज्य की कुल 182 विधान सभा सीटों में से 160 के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है उसमें से 13 अनुसूचित जाति और 24 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार हैं। पहली सूची में पार्टी ने 14 महिलाओं को भी उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने बताया कि पहली लिस्ट में 69 सिटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है और 38 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं। यादव ने कहा कि भाजपा ने प्रोफेशनल,युवाओं और महिलाओं समेत समाज के विभिन्न तबकों को चुनावी मैदान में उतारा है।

भूपेंद्र यादव ने इतने बड़े पैमाने पर उम्मीदवारों के बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने स्वयं पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने और संगठन के लिए काम करने की इच्छा जाहिर की थी। इसलिए जिन 38 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार बदले हैं उनमें पार्टी के इन वरिष्ठ नेताओं की सीट भी शामिल है जिन पर इनकी सहमति से उम्मीदवार बदले गए हैं।

वहीं गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि पार्टी की परंपरा के अनुसार तीन लोगों की टीम ने हर विधान सभा क्षेत्र में जाकर उम्मीदवार को लेकर फीडबैक लिया, स्थानीय स्तर पर संगठन के साथ बातचीत कर चार नामों का पैनल तैयार कर प्रदेश संगठन को भेजा। प्रदेश चुनाव समिति में इन नामों पर चर्चा कर लिस्ट तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा गया। दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ लिस्ट पर चर्चा की गई और फिर बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई।

पाटिल ने एक बार फिर यह दावा किया कि इस बार राज्य में भाजपा एक बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग और राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि पहली लिस्ट में प्रथम चरण के चुनाव वाले 84 सीटों पर और दूसरे चरण के तहत चुनाव वाले 76 सीटों पर यानी कुल मिलाकर 160 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है।

आपको बता दें कि, बुधवार को पार्टी मुख्यालय में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में देर रात तक चली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में गुजरात विधान सभा की सभी 182 सीटों पर चर्चा की गई थी। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई मैराथन बैठक में एक-एक सीट पर उम्मीदवार के नाम पर सभी पहलुओं से विचार विमर्श किया गया।

बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री और गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ अलग से भी बैठक की थी।

--आईएएनएस

एसटीपी/एसकेपी

Related Articles

Comments

 

दिल्ली के नजफगढ़ में इमारत गिरी, 3 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive