Kharinews

गुजरात में 46 नए मामले, कुल संख्या 308, 19 की मौत

Apr
10 2020

गांधीनगर, 10 अप्रैल (आईएएनएस)। गुजरात के हॉटस्पॉट क्षेत्रों के अंदर कोरोनोवायरस संक्रमण को लेकर निरंतर और तेजी से चल रही निगरानी-परीक्षण के दौरान पिछले 12 घंटों में 46 नए पॉजिटिव मामलों का पता चला है। शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि गुजरात में अब तक कोरोना के 308 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं और 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

राज्य में बढ़ रहे स्थानीय संक्रमण के कारण शुक्रवार की सुबह कम से कम 46 नए मामले और 2 मौतें रिपोर्ट हुईं। पिछले 12 घंटों में वडोदरा में 17, अहमदाबाद में 11, राजकोट में 5, भरुच और भावनगर में 4-4, कच्छ, पाटन और गांधीनगर में दो-दो नए मामले दर्ज हुए हैं।

इस वायरस से ग्रसित दो और रोगियों ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया। इसमें एक पुरुष (40) को किडनी की समस्या के कारण सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक अन्य पुरुष (81) को उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारी के साथ गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (जीएमईआरएस) अस्पताल, गांधीनगर में भर्ती कराया गया था, वहां उनकी मृत्यु हो गई। वहीं चार पॉजिटिव रोगियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

अहमदाबाद में सबसे अधिक पॉजिटिव मामले (153) सामने आए हैं। उसके बाद वडोदरा (39), सूरत (24), भावनगर (22), राजकोट (18), गांधीनगर और पाटन (14 -14), कच्छ और भरूच में (4 -4) हैं। पोरबंदर (3), मेहसाणा, गिर-सोमनाथ, छोटा उदयपुर और आनंद (2-2) और पंचमहल, जामनगर, मोरबी, साबरकांठा और दाहोद में (1-1) मामले आए हैं।

गुजरात स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा, कोरोना के अधिक पॉजिटिव मामलों का पता लगना एक अच्छा संकेत है और इसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में सेवारत अहमदाबाद के एक डॉक्टर में इस वायरस का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। सोला सिविल अस्पताल के एक अन्य डॉक्टर का भी परीक्षण पॉजिटिव आया है। अभी जरूरत यह पता लगाने की है कि उन्हें ड्यूटी के दौरान ये संक्रमण हुआ या अपने सामाजिक संपर्कों के माध्यम से।

सचिव के दावों के बावजूद चिंता का विषय यह है कि कुछ नए पॉजिटिव मामले उन क्षेत्रों में भी सामने आए हैं, जो हॉटस्पॉट से बाहर हैं। अहमदाबाद में हॉटस्पॉट्स के अलावा, मानेकचौक, जुहापुरा, न्यू वदज और दुधेश्वर क्षेत्रों में पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। इसी तरह वडोदरा में भी हॉटस्पॉट्स के बाहर नए मामले पाए गए हैं।

रवि ने कहा, कुल 259 सक्रिय मामलों में से, 257 की स्थिति स्थिर है, जबकि 2 की हालत गंभीर है और वे वेंटिलेटर पर हैं।

उन्होंने कहा, पिछले 24 घंटों में, हमने परीक्षण के लिए 978 नमूने लिए हैं, जिनमें से 67 मामले पॉजिटिव आए, 635 निगेटिव आए और 276 की रिपोर्ट आना बाकी है। राज्य में कुल संख्या 12,352 लोग क्वारेंटाइन में हैं, जिनमें से 11,015 लोग घर पर क्वारेंटाइन हैं। वहीं 1170 लोग सरकारी सुविधाओं में और 167 लोग निजी सुविधाओं में क्वारेंटाइन में हैं।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

लखनऊ : ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव, रेलवे पुलिस मुख्यालय सील

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive