Kharinews

गुजरात विधानसभा: 24 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज, 94 प्रतिशत के पास करोड़ों की संपत्ति

Dec
13 2022

नई दिल्ली, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। नवगठित गुजरात विधानसभा में करीब 24 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

जहां तक मंत्रियों का फाइनेंशियल बैकग्राउंड का सवाल है, उनमें से लगभग 94 प्रतिशत करोड़पति हैं।

गुजरात इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने मुख्यमंत्री सहित सभी 17 मंत्रियों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है।

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल चार या 24 फीसदी मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। वहीं एक या छह प्रतिशत ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामला लंबित होने की घोषणा की है।

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषण किए गए 17 मंत्रियों में से 16 या 94 प्रतिशत करोड़पति हैं। विश्लेषण किए गए 17 मंत्रियों की औसत संपत्ति 32.70 करोड़ रुपए है।

सिद्धपुर निर्वाचन क्षेत्र से बलवंतसिंह चंदनसिंह राजपूत 372.65 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर मंत्री हैं, जबकि देवगढ़बरिया निर्वाचन क्षेत्र से खाबाद बच्चूभाई मगनभाई के पास सबसे कम घोषित कुल संपत्ति 92.85 लाख रुपये है।

कुल 14 मंत्रियों ने देनदारियों की घोषणा की है, जिनमें से सबसे अधिक देनदारी वाले मंत्री सिद्धपुर निर्वाचन क्षेत्र के बलवंतसिंह चंदनसिंह राजपूत हैं, जिनकी 12.59 करोड़ रुपये की देनदारी है।

रिपोर्ट के अनुसार, 6 या 35 प्रतिशत मंत्रियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 8वीं और 12वीं क्लास के बीच घोषित की है जबकि 8 (47 प्रतिशत) मंत्रियों ने ग्रेजुएट या उससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता होने की घोषणा की है और तीन (18 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा हॉल्डर्स घोषित की है।

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 फीसदी मंत्रियों ने अपनी उम्र 31 से 50 साल के बीच बताई है, जबकि 14 (82 फीसदी) मंत्रियों की उम्र 51 से 80 साल के बीच बताई गई है।

17 मंत्रियों में से 1 या 6 प्रतिशत महिलाएं हैं।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम

Related Articles

Comments

 

तमिलनाडु : बस में आग लगने से 10 घायल

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive