Kharinews

जीडीपी के मामले में भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था : नड्डा

Feb
23 2020

अजमेर, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भारत का यह लाजवाब प्रदर्शन और सुनहरे भविष्य का संकेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की आर्थिक सुधार की नीतियों व प्रभावी कार्यान्वयन का ही परिणाम है।

नड्डा ने कहा कि इससे पहले, साल 2018 में विश्व बैंक की वल्र्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने फ्रांस को सातवें पायदान पर पीछे छोड़ते हुए छठा पायदान हासिल किया था। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 2019 में ब्रिटेन को पीछे धकेल र भारत विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च के 2018 वल्र्ड इकोनॉमिक लीग टेबल ने भी भारत के पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में जल्द ही प्रतिष्ठित होने की भविष्यवाणी की थी।

राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर गए भाजपा अध्यक्ष ने अजमेर में मीडिया से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2024 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है और इस लिहाज से भारत का पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनना प्रधानमंत्री के इस सपने को पूरा करने की दिशा में काफी अहम है। यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। ये आंकड़े काफी मायने रखते हैं और ये आगे की दिशा और नीतियों को भी तय करने में मदद करते हैं। इसका निवेश में भी सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।

--आईएएनएस

Related Articles

Comments

 

एमपीएलएडी योजना निलंबित करना गैरलोकतांत्रिक : स्टालिन

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive