Kharinews

टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति तक पहुंचा डेंगू विरोधी अभियान

Oct
31 2020

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने डेंगू विरोधी अभियान 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट के 9वें सप्ताह में समस्त दिल्ली निवासियों से इस रविवार अभियान में शामिल होने की अपील की है। दिल्ली सरकार के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित अभी पक कोई भी मौत नहीं हुई है।

डेंगू से लड़ने के दिल्ली मॉडल की देश भर में सराहना हो रही है और हाल ही में लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आवाज की क्लिप चलाकर प्रतियोगी से अभियान के बारे में सवाल पूछा था।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और दिल्ली की सुरक्षा करनी होगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा, इस वर्ष राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित कोई भी मौत नहीं हुई है। दिल्ली के लोगों ने यह कर दिखाया है। इस साल डेंगू के कारण एक भी मौत नहीं हुई है। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में डेंगू के मामलों में भी भारी कमी आई है।

पिछले सप्ताह अभियान को प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी हस्तियों का समर्थन मिला, जिन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करना, जमा पानी को निकालना और तेल, पेट्रोल डालकर मच्छरों के पनपने से रोकने आदि दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस वर्ष दिल्ली सरकार ने लोगों की सहायता के लिए डेंगू हेल्पलाइन 01123300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन 8595920530 शुरू की है। दिल्ली सरकार ने सभी लोगों से अपील की है कि हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तहत घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टॉयर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए।

जमा पानी में तेल,पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें। दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करके अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

--आईएएनएस

जीसीबी/आरएचए

Related Articles

Comments

 

किसान आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में बदलाव

Read Full Article

Subscribe To Our Mailing List

Your e-mail will be secure with us.
We will not share your information with anyone !

Archive